Saturday, 4 May 2024

उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार पर जारी है प्रहार, 9 अधिकारी निलंबित

UP News : उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लगातार अभियान चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…

उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार पर जारी है प्रहार, 9 अधिकारी निलंबित

UP News : उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लगातार अभियान चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अनेक बार कह चुके हैं कि भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ उनकी ज़ीरो टॉलरेंस की नीति है। इसी नीति के तहत भ्रष्टाचार की  पुष्टि होने पर उत्तर प्रदेश में तुरंत कार्यवाही की जाती है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश विद्युत विभाग (बिजली विभाग ) के अधिकारियों पर कड़ा प्रहार करते हुए। बिजली विभाग के 9 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इस कार्यवाही से उत्तर प्रदेश के विधुत विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

UP News

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि यह मामला उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले से जुड़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश के मध्यान्चल विद्युत निगम के एम डी ने सुल्तानपुर जिले में बड़ी कार्यवाही की है। उत्तर प्रदेश विद्युत निगम के प्रवक्ता ने बताया है कि किसान यूनियन के द्वारा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से इस मामले की शिकायत की गई थी। इस पर उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन ने 12 जुलाई, 2023 दो सदस्यीय कमेटी से रेंडम जांच कराई थी। जांच में आरोप सही पाए गए। इसमें एक अन्य बाबू का नाम भी है लेकिन उसका निधन हो चुका है। आरोपियों ने उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन को कितने की चपत लगाई इसका पता लगाने के लिए स्पेशल ऑडिट कराया जाएगा।

फर्जी तरीके से लगवाए गए मीटर

उन्होने बताया कि जांच रिपोर्ट में पता चला है कि क्षेत्र में बिजली कनेक्शन पर फर्जी तरीके से मीटर लगवा दिए। वहीं, अनमीटर्ड से मीटर्ड किये गये संयोजन पर एजेंसी द्वारा मीटर नहीं लगाए गये। बिना सत्यापन ये फर्जी मीटर कनेक्शन पर फीड भी कर दिए गए। उपभोक्ताओं को फर्जी यूनिटों पर भारी बिल भेजे गए। फिर उसे दुरुस्त करने के नाम पर वसूली का खेल हुआ। इससे उत्तर प्रदेश बिजली विभाग को भी चंपत लगी है।

UP News इन लोगों पर गिरी गाज

आपको बता दें कि इस मामले में तत्कालीन एक्सईएन समेत नौ लोगों को निलंबित किया गया है। इनमें दो एसडीओ, चार जेई और दो बाबू भी शामिल हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जांच में सभी को दोषी पाए जाने पर यह कार्यवाही हुई है। इस मामले में विद्युत वितरण खंड प्रथम सुल्तानपुर के तत्कालीन एक्सईएन संजीव कुमार सिंह सहित एसडीओ सौरभ उपाध्याय, तत्कालीन एसडीओ प्रशांत कुमार गिरि, तत्कालीन जेई मो. नसीम, आनंद केशरी, अमित श्रीवास्तव, करुणाशंकर मिश्रा और दो तत्कालीन बाबू जमुना प्रसाद तथा संतोष कुमार के खिलाफ ये कार्यवाही की गई है।

बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, नोएडा की कंपनी में निकली बंपर भर्ती

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post