Saturday, 4 May 2024

आंसर शीट पर लिखा ‘जय श्रीराम’ और पाए 56 फीसदी अंक, मुश्किल में फंसे शिक्षक

UP News : उत्तर प्रदेश के जौनपुर का पूर्वांचल विश्वविद्यालय इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इस विश्वविद्यालय…

आंसर शीट पर लिखा ‘जय श्रीराम’ और पाए 56 फीसदी अंक, मुश्किल में फंसे शिक्षक

UP News : उत्तर प्रदेश के जौनपुर का पूर्वांचल विश्वविद्यालय इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। इस विश्वविद्यालय के शिक्षकों का एक हैरान करने वाला कारनामा सामने आया है। जहां फॉर्मेसी की परीक्षा के दौरान चार छात्रों ने अंसर शीट में उत्तर की जगह ‘जय श्रीराम’ और क्रिकेट खिलाडियों के नाम लिखकर 56 फीसदी अंक हासिल कर पास हो गए। वहीं जिन शिक्षकों ने इन अंसर शीट को चेक किया उन दोनों शिक्षकों डॉ विनय वर्मा और डॉ आशुतोष गुप्ता पर अब सकंट आ गया है।

क्या है पूरा मामला?

मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जौनपुर स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में हो रही डी-फार्मा के पहले और दूसरे समेस्टर के छात्रों ने अंसर शीट में उत्तर की जगह जय श्रीराम और क्रिकेटरों के नाम लिख दिए। हैरान करने वाली बात यह है कि शिक्षकों ने छात्रों को पास भी कर दिया। इस मामले में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिव्यांशु ने सूचना अधिकार के तहत जानकारी मांगी थी।

पूर्व छात्र ने की पुनर्मूल्यांकन की मांग

जिसके बाद उत्तर प्रदेश के जौनपुर के पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिव्यांशु की ओर से 3 अगस्त 2023 को डी-फार्मा प्रथम सेमेस्टर के 18 छात्रों के रोल नंबर देते हुए उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग की थी। जिसके बाद विश्वविद्यालय की ओर से 58 उत्तरपुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराने को कहा गया, लेकिन सिर्फ 42 उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराई गई। सूचना अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में छात्र को जो उत्तर पुस्तिकाओं की कॉपियां दी गई। उनमें बार कोड संख्या 4149113 की कॉपी में छात्र ने लिखा था “जय श्री राम पास हो जाएं” इसके अलावा विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या जैसे कई क्रिकेट के खिलाड़ियों के नाम उस उत्तर पुस्तिका में लिखा था। उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर लिखने के बजाय जय श्री राम और क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लिखने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों की ओर से इस छात्र को 75 में से 42 अंक यानि 56 फीसदी अंक देकर पास किया गया था। ऐसा ही मामला तीन और कॉपियों में देखने को मिला। इन छात्रों को भी पास कर दिया गया था।

छात्रों से पैसे लेकर किया गया पास

जिसके बाद पूर्व छात्र दिव्यांशु ने शपथपत्र के साथ राजभवन में शिकायत की थी। शिकायती पत्र में आरोप है कि पैसे लेकर छात्रों को पास कर दिया गया है। राजभवन की ओर से शिकायत पर संज्ञान लेते हुए 21 दिसम्बर 2023 को जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया गया। जिसके बाद एक जांच कमेटी गठित की गई। इस जांच के बाद जो सामने आया उसे सुन सभी हैरान हो गए। राजभवन को भेजी गई उत्तर पुस्तिकाओं में 80 में से 50 उत्तर पुस्तिका में अधिक अंक दिए किए गए थे। ऐसे में पूर्व छात्र की शिकायत को सही पाया गया।

UP News

प्रोफेसर का हुआ था वीडियो वायरल

आपको बता दें उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग के प्रोफेसर डॉ विनय वर्मा का एक वीडियो भी वायरल हुआ था, जिसमें वह छात्रों से पैसे मांग रहे थे। जिसके बाद कार्रवाई की बात कही जा रही थी। लेकिन आरोप है कि केवल कागजी कार्रवाई करके उन्हें छोड़ दिया गया। इस घटना के बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से डॉ विनय वर्मा को कई प्रशासनिक कार्यों में नोडल अधिकारी बनाया गया। वहीं इस मामले के बारे में पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ वंदना सिंह ने बताया कि फार्मेसी विभाग के दो शिक्षकों को गलत नंबर देने के आरोप में दोषी पाया गया है। जिनके खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।

चिलचिलाती गर्मी से परेशान यूपी के छात्रों को मिली बड़ी राहत

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post