Monday, 20 May 2024

अभियान ‘आहट’ के तहत RPF ने 93 बच्चों का किया रेस्क्यू

UP News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने एक ट्रेन से 93 बच्चों का रेस्क्यू किया।…

अभियान ‘आहट’ के तहत RPF ने 93 बच्चों का किया रेस्क्यू

UP News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने एक ट्रेन से 93 बच्चों का रेस्क्यू किया। रेलवे सुरक्षा बल ने इन बच्चों के साथ नौ लोगों को भी पुलिस ने पकड़ा है। बताया जा रहा है कि सभी बच्चे बिहार के अररिया से अलग-अलग शहरों में ले जाए जा रहे थे। फिलहाल सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति भेज दिया।

UP News

9 लोगों को हिरासत में लिया

प्रयागराज में रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के अभियान ‘आहट’ के तहत गुरुवार को कुल 93 बच्चों को रेस्क्यू किया गया। रेलवे पुलिस के एक अधिकारी ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ट्रेन संख्या 12487 सीमांचल एक्सप्रेस से प्रयागराज जंक्शन पर 93 नाबालिग बच्चों को उतारा गया और इन बच्चों को ले जा रहे 9 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। उन्होंने बताया कि सभी बच्चे मुस्लिम समुदाय से हैं और उनके साथ उनके परिवार को कोई भी सदस्य यात्रा नहीं कर रहा था। अधिकारी ने बताया कि सभी बच्चों को अलग-अलग शहरों में ले जाया जा रहा था।

बाल कल्याण समिति भेजे सभी बच्चे

रेलवे अफसरों ने बच्चों की तस्करी की आशंका जताई है। विभाग को काफी समय पहले से ऐसी गतिविधियों की सूचना मिल गई थी। इसीलिए आरपीएफ की एक टीम को पंडित दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन भेज दिया गया था। टीम वहीं से ट्रेन पर नजर रखी हुई थी। प्रयागराज पहुंचने पर सभी बच्चों को उतारकर बाल कल्याण समिति भेज दिया गया। बच्चों के साथ पकड़े गये लोगों ने पूछताछ में कहा कि वे बच्चों को मदरसों में पढ़ाने के लिए ले जा रहे थे, लेकिन वे यह नहीं बता सके कि मदरसों में पढ़ाने के लिए दूसरे शहरों में ले जाने की क्या वजह थी।

RPF इंस्पेक्टर ने दी जानकारी

प्रयागराज जंक्शन पर तैनात रेलवे पुलिस बल (RPF) के इंस्पेक्टर शिव कुमार ने बताया कि ट्रेन से उतारने के बाद इन बच्चों को बाल कल्याण समिति में पेश किया गया, जहां उनकी देखरेख और काउंसलिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन बच्चों को ले जा रहे लोगों के पास इन बच्चों को ले जाना का कोई वैध प्रमाण पत्र नहीं मिला और न ही इन बच्चों के साथ इनके माता-पिता या परिवार का कोई सदस्य साथ में था। अधिकारी ने बताया कि ये बच्चे बिहार के अररिया के रहने वाले हैं और इनमें से कुछ बच्चों को दिल्ली, कुछ को राजस्थान के नागौर जिला और कुछ को देहरादून ले जाया जा रहा था।

शादी में नहीं बुलाना दुल्हे को पड़ा भारी, मौसेरे भाई ने मारी गोली

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post