Tuesday, 30 April 2024

Aadhar update वोटर लिस्ट से जोड़ा जा सकता है आधार कार्ड, बन सकते हैं नियम

Aadhar update मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा शनिवार शाम यानि आज शाम को रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले उन्होंने…

Aadhar update वोटर लिस्ट से जोड़ा जा सकता है आधार कार्ड, बन सकते हैं नियम

Aadhar update मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा शनिवार शाम यानि आज शाम को रिटायर हो रहे हैं। इससे पहले उन्होंने आधार कार्ड को वोटर लिस्ट से जोड़े जाने के संकेत दिए हैं। कहा कि, जल्द ही इस बाबत नियम बन सकते हैं। हालांकि मतदाताओं के लिए आधार की जानकारी साझा करना या न करना उसकी इच्छा होगी, लेकिन इसके लिए पर्याप्त कारण भी बताना होगा।

Aadhar update

एलएच की खबर के अनुसार मुख्य निर्वाचन आायुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि उनके कार्यकाल में दो प्रमुख चुनावी सुधार हुए हैं। उनमें 18 साल की आयु वाले मतदाताओं को पंजीकरण कराने के लिए एक के बजाय साल में चार तारीख उपलब्ध कराने का प्रावधान और मतदाता सूची में नकली प्रविष्टियों पर लगाम लगाने के लिए आधार कार्ड को मतदाता सूची से जोड़ना शामिल है। हमने सरकार को आश्वस्त किया कि यह सुधार बहुत आवश्यक है और इन लोगों का जल्द से जल्द पंजीकरण होना चाहिए क्योंकि वे 18 साल के हो गए हैं। इस सुधार के साथ अब उन लोगों को पंजीकरण के लिए एक साल में चार तिथियां मिलेगी जिनकी उम्र 18 साल हो गई है। यह सुधार पिछले 20 वर्षों से लंबित था।

​उन्होंने कहा कि दूसरा सबसे बड़ा सुधार आधार को मतदाता सूची से जोड़ना है ताकि नकली प्रविष्टियों पर रोक लगायी जा सके। इससे मतदाता सूची साफ-सुथरी हो जाएगी तथा और अधिक मजबूत बनेगी।

एचएल की खबर के अनुसार, इन नियमों को लेकर सरकार जल्द ही अधिूसचना जारी कर सकती है। क्योंकि निर्वाचन आयोग की ओर से सरकार को प्रस्ताव पहले ही भेज दिया गया था। निर्वाचन आयोग ने फॉर्म भी भेज दिए हैं जिनमें बदलाव होने हैं और ये विधि मंत्रालय के पास हैं। निर्वाचन आयुक्त ने संभावना जताई कि हुत जल्द इन्हें मंजूरी मिल जाएगी।

Related Post