Tuesday, 30 April 2024

West Bengal : कुर्मी समाज का आंदोलन छठे दिन भी जारी

झारग्राम (पश्चिम बंगाल)। अनुसूचिति जनजाति (एसटी) के दर्जे की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में कुर्मी समुदाय…

West Bengal : कुर्मी समाज का आंदोलन छठे दिन भी जारी

झारग्राम (पश्चिम बंगाल)। अनुसूचिति जनजाति (एसटी) के दर्जे की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में कुर्मी समुदाय का आंदोलन रविवार को छठे दिन भी जारी है। आंदोलनकारियों ने रेलमार्ग और सड़क मार्ग को जाम कर दिया। इससे यातायात पर बुरा असर पड़ा है। मुसाफिरों को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

West Bengal

अब तक 496 ट्रेनें रद्द

अधिकारियों ने बताया कि कुर्मी समुदाय के कई संगठनों ने पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खेमासुली में रेलमार्ग और निकटवर्ती राष्ट्रीय राजमार्ग-6 (एनएच-6) तथा पुरूलिया जिले के कुस्तौर रेलवे स्टेशन को अवरुद्ध किया। एनएच-6 राजमार्ग कोलकाता और मुंबई को आपस में जोड़ता है। अधिकारियों के अनुसार, कुर्मी समुदाय के आंदोलन की वजह से बृहस्पतिवार को 74 ट्रेन रद्द करनी पड़ी थीं और राजमार्ग पर सैंकड़ों वाहन फंस गए थे। दक्षिण-पूर्वी रेलवे ने एक बयान में कहा कि इस आंदोलन के चलते पांच अप्रैल से अब तक 496 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं।

UP News : प्रशासन ने थमाया घर खाली करने का नोटिस तो बाप और बेटी की चली गई जान

रद्द की गईं ट्रेनों में लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल

बयान के मुताबिक, शनिवार को जो ट्रेन रद्द की गईं, उनमें हावड़ा-चक्रधरपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-बोकारो स्टील सिटी एक्सप्रेस, रांची-बोकारो स्टील सिटी पैसेंजर स्पेशल, हावड़ा-बारबिल जनशताब्दी एक्सप्रेस, पुरूलिया-हावड़ा एक्सप्रेस, एलटीटी-शालीमार एक्सप्रेस और हावड़ा-पुणे दुरंतो एक्सप्रेस शामिल हैं। कुर्मी समुदाय के आंदोलन की वजह से पुरी-नयी दिल्ली एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई सीएसएमटी गीतांजलि एक्सप्रेस, हावड़ा-तीतलगढ़ एक्सप्रेस और सांत्रागाछी-पुरूलिया एक्सप्रेस को भी रद्द करना पड़ा।

West Bengal

UP News : ट्रक ने कार को मारी टक्कर, वरिष्ठ अधिवक्ता और उनकी पत्नी की मौत

मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन : महता

अधिकारियों के अनुसार, आंदोलन के चलते एनएच-6 पर सैंकड़ों वाहन फंसे हुए हैं, जिससे पश्चिम मेदिनीपुर और झारग्राम जिलों में आसपास की सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है। पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों ने आंदोलनकारी संगठनों के साथ बुधवार को एक बैठक की थी, लेकिन कोई बात नहीं बन पाई थी। कुर्मी समाज पश्चिम बंगाल समिति के सदस्य सुशील कुमार महता ने कहा कि जब तक हमारी मांग नहीं मान ली जाती, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post