Saturday, 13 July 2024

Unique Note: एक नोट को 1.3 करोड़ में बेचकर हुआ मालामाल, जाने इस नोट में क्या है खास ?

नई दिल्ली: अगर आप क्वाइन (Unique Note) और नोटों की कलेक्शन करने का शौक रखते हैं तो आपका लक खुलने…

Unique Note: एक नोट को 1.3 करोड़ में बेचकर हुआ मालामाल, जाने इस नोट में क्या है खास ?

नई दिल्ली: अगर आप क्वाइन (Unique Note) और नोटों की कलेक्शन करने का शौक रखते हैं तो आपका लक खुलने जा रहा है। हाल ही में जानकारी मिली है कि एक चैरिटी की दुकान पर एक बैंकनोट ऑनलाइन 1,40,000 की कीमत पर बेचा गया है। दुर्लभ बैंकनोट कथित तौर पर देखा जाए तो उसके मुद्रित मूल्य से 1,400 गुना कीमत प्राप्त हो चुकी है। एक जानकारी के मुताबिक £100 फिलिस्तीन पाउंड को पॉल वायमन ने दान करने वाली वस्तुओं के एक बॉक्स में रखा देख लिया था।

जब वह ऑक्सफैम में वॉलिंटियरिंग पर काम कर रहे थे। बैंकनोट (Unique Note) प्राप्त करने के बाद पॉल वायमन ने एक ऑक्शन हाउस से संपर्क कर लिया था, जहां एक्सपर्ट ने इसका मूल्यांकन £30,000 कर दिए था।

एक नोट की कीमत 1 करोड़ से भी होगी अधिक

जानकारी के मुताबिक बैंकनोट लंदन में स्पिंक ऑक्शन हाउस में हथौड़े के नीचे पहुंच गया, तो इसे £1,40,000 में बेचा जा चुका है। बीते महीने 28 अप्रैल को इसकी ऑनलाइन बोली लगा दी गई थी। पॉल वायमने ने जानकारी दिया है कि ‘मुझे मालूम चल रहा है कि मैंने अपने हाथों में कुछ ऐसा पकड़ा लिया है जो अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ माना जाता है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा था जब यह £140,000 में बिक गया था। नीलामीकर्ताओं ने मूल रूप से इसका मूल्य £30,000 रखा गया था और जब इसकी नीलामी हुई तो मैं आश्चर्यचकित हो गया था.’

दुर्लभ बैंक नोट को लेकर लगी बोली

उन्होंने जानकारी दिया है कि ‘यह जानना शानदार है कि मैंने ऑक्सफैम के काम को लेकर दुनिया के सबसे गरीब लोगों की मदद करने को ध्यान में रखते हुए इतना पैसा जुटाने में भूमिका निभाना शुरू किया है। ‘ यह £100 फिलिस्तीन पाउंड स्पेशल माना जा रहा है, क्योंकि यह दस से कम ज्ञात अस्तित्व में से एक समझा जा रहा है। यह 1927 में फिलिस्तीन में ब्रिटिश जनादेश के दौरान उच्च पदस्थ अधिकारियों को जारी कर दिया गया था।

 

Related Post