Saturday, 13 July 2024

7th Pay Commission: DA में जल्द ही हो सकता है इजाफा, करोड़ों कर्मचारियों को मिलना शुरू होगा लाभ

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (7th Pay Commission) की बात करें तो काफी जल्द अपने 50 लाख कर्मचारियों और करीब 65…

7th Pay Commission: DA में जल्द ही हो सकता है इजाफा, करोड़ों कर्मचारियों को मिलना शुरू होगा लाभ

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (7th Pay Commission) की बात करें तो काफी जल्द अपने 50 लाख कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी करने को ऐलान कर सकती है। ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से होने जा रही है और इन करोड़ों लोगों को सीधे इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

39 फीसदी पहुंच जाएगा महंगाई भत्ता

सरकार साल में दो बार महंगाई (7th Pay Commission) भत्ते में बढ़ोतरी हो जाती है। पहली जनवरी से जून की अवधि के लिए किया जाता है। जबकि दूसरी जुलाई से दिसंबर की अवधि को लेकर होता है। इस बार सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स (Pensioners) के  महंगाई भत्ते में सीधे 5% की बढ़ोतरी करने जा रही है। अगर ऐसा होता है तो ये 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला देखा जाए तो सरकार AICPI Index के आधार पर करना अहम होता है। मार्च  2022 के आंकड़ों में इस इंडेक्स में 1 पॉइंट का इजाफा कर दिया गया था और ये 126 पॉइंट पर पहुंच गया था. तब से ही उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार जुलाई-दिसंबर की अवधि को लेकर महंगाई भत्ते को बढ़ोतरी हो सकती है । हालांकि अभी अप्रैल, मई और जून 2022 के लिए AICPI के नंबर आना बाकी हो गया है।

अगर ये मार्च के स्तर से ऊपर रह जाता है तो सरकार का महंगाई भत्ता बढ़ाना लगभग माना जा रहा है। वैसे देश में महंगाई का बुरा हाल हो चुका है। अप्रैल में खुदरा महंगाई की दर (Retail Inflation Rate) 7.79% के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच चुका है। जबकि खाद्य मुद्रास्फीति की दर 8.38% हो गई है। महंगाई की ये दर पिछले 8 साल के उच्च स्तर पर बना हुआ है।

इतनी सैलरी में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जून 2017 से 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) का लाभ मिलता है. ऐसे में अगर डीए बढ़ने के बाद 39% हो जाता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी बढ़ना लगभग तय माना जा रहा है। अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये पहुंच गई है, तो 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बन जाता है। अब अगर ये 39% होता हे तो कर्मचारी को 7,020 रुपये का महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाता है।

 

Related Post