Friday, 3 May 2024

1 मई से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

Rules Change From 1 May :  हर महीने की पहली तारीख  को कोई न कोई बदलाव देखने को मिलता है।…

1 मई से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम जनता की जेब पर पड़ेगा असर

Rules Change From 1 May :  हर महीने की पहली तारीख  को कोई न कोई बदलाव देखने को मिलता है। अब अप्रैल खत्म होने जा रहा है, इसके बाद मई के महीने की शुरुआत होगी। तो मई के महीने भी कई बड़े बदलाव होने जा रहा है। जिसका असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इसमें एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंकों के सेविंग खाते से जुड़े चार्ज में बदलाव होंगे।

Rules Change From 1 May

आपको बता दें मई के महीने से यस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को सर्विस के लिए ज्यादा पैसा चुकाने पड़ सकते है। इन बैंकों ने अपने सेविंग अकाउंट में कई चार्जेस को बढ़ा दिए है। वहीं एचडीएफसी की ओर से सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जा रही स्कीम की डेडलाइन 10 मई 2024 को खत्म हो रही है। इसमें भी निवेश के लिए थोड़ा ही समय बचा है।

होने जा रहे ये बड़े बदलाव

दरअसल देशभर में हर महीने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस के सिलेंडर की दामों को तय करती हैं। कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के कीमत तय करती है। इसी के साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी तय होती हैं। ऐसे में मई की पहली तारीख में गैस की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

बैंक के बदलेंगे नियम

बता दें कि यस बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, सेविंग्स अकाउंट्स के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव हुआ है। अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये होगा। वहीं मैक्सिमम चार्ज के लिए एक हजार रुपये लगेंगे। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA, Yes Respect SA में अब मिनिमम बैलेंस 25 हजार तक रखना पड़ेगा। इस अकाउंट के लिए चार्जेस की अधिकतम सीमा 750 रुपये रखी गई है। इसी के साथ सेविंग अकाउंट प्रो में अब मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये रखना होगा। चार्जेस के लिए मैक्सिमम सीमा 750 रुपये तय की गई है। ये बदलाव 1 मई से लागू हेा जाएंगे।

देनी होगी सालाना फीस

वहीं अगर आपके आईसीआईसीआई बैंक में खाता है तो इसके नियम में भी बदलाव होने जा रहा है। अब डेबिट कार्ड के लिए शहरी क्षेत्र में ग्राहकों को 200 रुपये की और ग्रामीण क्षेत्र में 99 रुपये की सालभर की फीस देनी पड़ेगी। इसी के साथ अब बैंक के 25 पन्नों के चेक बुक के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। वहीं ग्राहकों को प्रति पेज 4 रुपये का शुल्क देना होगा। अब आईएमपीएस के ट्रांजैक्शन अमाउंट 2.50 रुपये से लेकर 15 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन के बीच तय हुआ है। Rules Change From 1 May

4 साल की बच्ची के साथ किया ये गलत काम, हुआ गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post