Monday, 4 December 2023

Petrol-Diesel Price: ताजा पेट्रोल-डीज़ल का दाम किया गया जारी, फटाफट अपने शहर की जाने कीमत

नई दिल्ली: तेल कंपनियों ने आज के दिन देखा जाए तो पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) के दाम जारी किया…

Petrol-Diesel Price: ताजा पेट्रोल-डीज़ल का दाम किया गया जारी, फटाफट अपने शहर की जाने कीमत

नई दिल्ली: तेल कंपनियों ने आज के दिन देखा जाए तो पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel Price) के दाम जारी किया है। आज कंपनियों ने तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने को लेकर ऐलान कर दिया था। इसके बाद पेट्रोल के दामों में देखा जाए तो अधिकतम नौ रुपये और डीजल के दामों में सात रुपये की कर दी गई है।

आज दिल्ली में देखा जाए तो एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर हो गया है।

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी पहुंच गई है कीमत

आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।
शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 89.62 96.72
मुंबई 97.28 111.35
कोलकाता। 92.76 106.03
चेन्नई 94.24। 102.63

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी आसानी से जान पाएंगे। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेज दिया जाता है। हर शहर का कोड अलग-अलग रखा जाता है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिलता है।

बता दें कि प्रतिदिन देखा जाए तो सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव कर दिया जाता है। सुबह छह बजे से ही नई दरे लागू कर दी जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना कर दिया जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां द्वारा किया जाता है। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग रहते हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचना होता है। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ जाती है।

 

 

Advertisement

Related Post