Monday, 20 May 2024

काम की खबर : भारतीय सेना में अफसरों के लिए निकली भर्ती, तुरंत करें अप्लाई

Indian Army Bharti : बड़ी संख्या में युवक व युवतियों का सपना अफसर बनने का होता है। यदि आप या…

काम की खबर : भारतीय सेना में अफसरों के लिए निकली भर्ती, तुरंत करें अप्लाई

Indian Army Bharti : बड़ी संख्या में युवक व युवतियों का सपना अफसर बनने का होता है। यदि आप या आपका कोई मित्र, परिचित अथवा रिश्तेदार अफसर बनना चाहता है तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी खबर है। दरअसल, भारतीय सेना में (Indian Army Bharti) अफसर बनने का एक सुनहरा अवसर आ गया है। हाल ही में भारतीय सेना (Indian Army) ने बड़े पैमाने पर भर्ती निकाली है। यहां हम इस भर्ती के विषय में बता रहे हैं।

Indian Army Bharti

खास है सेना की भर्ती

आपको बता दें कि भारतीय सेना (Indian Army) में अफसर बनना भाग्य की बात है। बहुत कम लोगों को भारतीय सेना में अफसर बनने का मौका मिल पाता है। भारतीय सेना के अफसर को वह हर सुविधा व सम्मान मिलता है, जो किसी बड़ी से बड़ी दूसरी नौकरी में कितना भी बड़ा अफसर बनकर नहीं मिल सकता है। बेहतरीन वेतन, रहने के लिए शानदार बंगला, चलने के लिए बेहतरीन गाड़ी, सेवा के लिए अनेक सेवादार (नौकर) यानि जो भी बेहतरीन जीवन जीने की आवश्यक वस्तु होती है वह सब सेना के अफसर को मिलती है। ऊपर से देश की सेवा करने का सौभाग्य तथा सम्मान मिलना बड़ी बात है ही। इसी प्रकार की विशेषताओं से भरी नौकरी के लिए हाल ही में भारतीय सेना में अफसर बनने के लिए भर्ती निकली है।

एंट्री स्कीम के तहत भर्ती

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत एनसीसी करने वालों के लिए सीधी भर्ती निकाली है। भर्ती की प्रक्रिया पूरी करके इसमें सेलेक्शन हो गया तो सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर शॉर्ट सर्विस कमीशन (अस्थायी भर्ती) मिलेगा। सेना की इस एंट्री स्कीम के लिए अविवाहित लडक़ों के साथ लड़कियां भी अप्लाई कर सकती हैं। एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए अप्लाई करने की तारीख 8 जनवरी शुरू हुई है। भर्ती की लास्ट डेट 6 फरवरी 2024 है। आवेदन सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर करना होगा।

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम में सबसे पहले सर्विस सेलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू लेता है। जिसे शॉर्ट में एसएसबी इंटरव्यू कहते हैं। यह पांच दिन का होता है। इस दौरान कई तरह के शारीरिक और मानसिक टेस्ट होते हैं। एसएसबी इंटरव्यू सर्विस सेलेक्शन बोर्ड के प्रयागराज, भोपाल, बैंगलोर और जालंधर केंद्रों पर आयोजित किए जाते हैं। इंटरव्यू के सभी राउंड क्लियर करने के बाद फाइनल रिजल्ट जारी होता है। इसमें सेलेक्शन हुआ तो ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में 49 सप्ताह की ट्रेनिंग करनी होगी। यहां से पास आउट होने के बाद सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर अफसर बनने का मौका मिलेगा।

आयु सीमा तथा शैक्षणिक योग्यता

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन करना है तो उम्र 19 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. आवेदक का जन्म दो जुलाई 1999 से पहले और 1 जुलाई 2005 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। किसी भी विषय में 50 फीसदी नम्बरों के साथ ग्रेजुएशन पास करने वाले 56वीं एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ में एनसीसी सी सर्टिफिकेट परीक्षा बी ग्रेड के साथ पास होना जरूरी है।

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के जरिए पुरुषों के लिए 50 और महिलाओं के लिए 5 वैकेंसी है। इस तरह कुल 55 उम्मीदवारों का सेलेक्शन होगा। तो आप भी देर न करें सेना में अफसर बनने के लिए आज ही अप्लाई कर दें।

कुख्यात स्क्रैप माफिया रवि काना की जमानत याचिका खारिज

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post