Tuesday, 25 June 2024

सुप्रीम कोर्ट में इतने पदों पर निकली भर्ती, मिलेगा 80 हजार रुपये वेतन

SCI Recruitment 2024 : सुप्रीम कोर्ट में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। सुप्रीम…

सुप्रीम कोर्ट में इतने पदों पर निकली भर्ती, मिलेगा 80 हजार रुपये वेतन
SCI Recruitment 2024 : सुप्रीम कोर्ट में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया (SCI) की ओर से लॉ क्लर्क कम रिसर्च एसोसिएट के 90 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तक जारी रहेगी।

SCI Recruitment 2024

भर्ती बोर्ड के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सुप्रीम कोर्ट में लॉ क्लर्क कम रिसर्च एसोसिएट की 90 वैकेंसी है। इस पद पर भर्ती होने के बाद 80 हजार रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी। इसके लिए आवेदन सुप्रीम कोर्ट की main.sci.gov.in वेबसाइट पर जाकर करना होगा। आपको बता दे कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 है।

ये है योग्यता

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाह रहे हैं वे पहले योग्यता की जांच अवश्य कर लें। इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से लॉ में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया में आयु की गणना 15 फरवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारक वेबसाइट main.sci.gov.in पर विजिट करें।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको Recruitment लिंक पर क्लिक करना होगा।

अब आपको लॉ क्लर्क भर्ती से संबंधित ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको दिए लिंक पर क्लिक करना है, और नए पेज पर Fresh Candidate (CLICK HERE) to Create Log In क्लिक करके पंजीकरण कर लेना है।

इसके बाद आप लॉगिन के माध्यम से अन्य जानकारी अपलोड करके फॉर्म पूर्ण कर लें।

अंत में आपको निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करना होगा, और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल लेना है।

इतना आवेदन शुल्क करना होगा जमा

सुप्रीम कोर्ट की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। उम्मीदवार इस एप्लीकेशन फीस को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते है।

परीक्षा केंद्रों का चयन

उम्मीदवारों को फारम भरते वक्त परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट लॉ क्लर्क कम रिसर्च एसोसिएट की परीक्षा बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली, गांधीनगर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जोधपुर, कोलकता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, पुणे, रायपुर, रांची, श्रीनगर, तिरुअनंतपुरम और विशाखापत्तनम में आयोजित की जाएगी। उम्मदीवारों को इन परीक्षा केंद्रों में से किसी एक परीक्षा केंद्र को चुनना होगा।

कब होगी परीक्षा

सुप्रीम कोर्ट लॉ क्लर्क कम रिसर्च एसोसिएट भर्ती परीक्षा 10 मार्च को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि ये परीक्षा दो पालियों में की जाएगी। इस परीक्षी की आंसर की 11 मार्च को जारी की जाएगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के क्लर्क-कम-रिसर्च एसोसिएट पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन कई चरणों की परीक्षा को पास करने के बाद होगा। सबसे पहले रिटेन एग्जाम होगा, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछें जाएंगे। इसके बाद सब्जेक्टिव पेपर होगा, और फाइनल राउंड में उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सभी राउंड्स में क्वालिफाई करने वाल कैंडिडेट्स का फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

एक फरवरी से देश में हो रहे हैं बड़े बदलाव, क्या होगा फायदा और क्या नुकसान

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post