Monday, 20 May 2024

यूपी में अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू,जानिए योग्यता

यूपी सरकार का युवाओं को बड़ा तोहफा, पुलिस भर्ती के लिए बढ़ाई आयु सीमा

यूपी में अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू,जानिए योग्यता

UP Police Constable Recruitment 2023 : देश के लिए कुछ बड़ा करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक खास तोहफा दिया गया है। हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर राज्य में होने वाली पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड ने बड़ी संख्या में भर्ती निकाली है। जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक लगभग 60 हजार से ज्यादा पदों पर उम्मीदवारों को भर्ती किया जाएगा, जो अब तक की सबसे बड़ी सिपाही भर्ती है।

आयु सीमा में मिली छूट

इसके साथ ही योगी सरकार ने युवाओं की मांग पर भर्ती में आयु सीमा में तीन साल की छूट भी प्रदान की है। भर्ती के लिए आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुके हैं । इसमें 20 प्रतिशत पदों पर महिला आरक्षियों की भी भर्ती होगी, जिससे महिलाओं को भी पुलिस सेवा में शामिल होने का एक बड़ा मौका मिलेगा। जहां पहले आयु सीमा 22 वर्ष रखी गई थी, उसे बढ़ाकर अब 25 वर्ष कर दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के लगातार युवा मांग कर रहे थे कि उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाए। इस पर फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री योगी ने भर्ती के लिए आयु सीमा तीन वर्ष बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए लिखा -‘युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर भर्ती के लिए जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है।

UP Police Constable Recruitment 2023

यह होगी महत्वपूर्ण तारीखें

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की आवेद प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से ऑनलाइन माध्यम से शुरू हो चुकी है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 400 रुपये का शुल्क चुकाना पड़ेगा। वहीं आवेदन की अंतिम तारीख 16 जनवरी, 2024 निर्धारित की गई है। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती शुल्क समायोजन और आवेदन में संशोधन की आखिरी तारीख 18 जनवरी, 2024 है। इसमें ईडब्ल्यूएस (EWS) के लिए 6,024 पद, ओबीसी(OBC) के लिए 16,264 पद, एससी(SC) के लिए 12,650 पद और एसटी(ST) के लिए 1,204 पद आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा महिलाओं के लिए लगभग 12,049 पदों पर भर्ती की जाएगी।

आवेदन के लिए जरूरी योग्यता

UP Police Constable Recruitment 2023
उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य रखा गया है। इसके बिना उम्मीदवार का आवेदन अमान्य मना जाएगा।

नोएडा की कम्पनी में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं व 12वीं पास युवक व युवतियों की लगेगी नौकरी

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post