Friday, 10 May 2024

जारी हुई यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा का तारीखें, इस दिन होगा परीक्षा का आयोजन

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए तारीखों का ऐलान…

जारी हुई यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा का तारीखें, इस दिन होगा परीक्षा का आयोजन

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की तरफ से परीक्षा तारीख की नोटिफिकेशन जारी की गई है। जिसके अनुसार यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा का आयोजन फरवरी महीने की 17 और 18 तारीख में किया जा रहा है। इस बारे में जारी की गई नोटिफिकेशन को आप UP Police की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

कितने पदों के लिए होगी UP Police Bharti 2023 परीक्षा ?

फरवरी महीने में आयोजित होने वाली यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा से कुल 60,244 उम्मीदवारों को चुना जाएगा। जिसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दिसंबर 2023 में आवेदन प्रक्रिया की शुरूआत की थी। इन पदों के लिए कुल 50 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन दिया है।

एक सीट के लिए कितने दावेदार ?

यूपी पुलिस भर्ती 2023 में कॉन्स्टेबल की कुल 60,244 रिक्त पदों पर निकली होनी है। इसमें 20 फीसदी सीटें फीमेल कैंडिडेट्स के लिए रिजर्व हैं। वहीं इस बार सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए कॉम्पीटिशन बहुत मुश्किल होने जा रहा है, क्योंकि 12,000 से ज्यादा महिलाओं की इन पदों पर नियुक्तियां होंगी, जबकि लगभग 15 लाख के करीब महिलाओं ने आवेदन किए हैं। ऐसे में हर एक सीट के लिए 100 से ज्यादा उम्मीदवार दावेदार हैं। जिसके चलते परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।

दो पाली में होगा परीक्षा का आयोजन

जानकारी के अनुसार यूपी पुलिस भर्ती 2023 परीक्षा का आयोजन दोनों दिन दो-दो शिफ्ट के हिसाब से किया जाना है, यानि परीक्षा कुल चार शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। जिससे किसी भी उम्मीदवार को परेशानी का सामना न करना पड़े। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post