Tuesday, 21 May 2024

जब रेलवे ने चला दी ‘मर्डर एक्सप्रेस’! लोग भड़क उठे

Indian Railways : आजकल लोगों को कुछ ट्रांसलेट करना होना तो गूगल बाबा का साहरा लेते है। लेकिन कई बार…

जब रेलवे ने चला दी ‘मर्डर एक्सप्रेस’! लोग भड़क उठे

Indian Railways : आजकल लोगों को कुछ ट्रांसलेट करना होना तो गूगल बाबा का साहरा लेते है। लेकिन कई बार ट्रांसलेट अर्थ को अनर्थ बना देता है। और कुछ ऐसा ही हुआ भारतीय रेलवे के साथ। जब भारतीय रेलवे ने एक नाम को ट्रांसलेट किया तो उसका अनार्थ हो गया। और इसके बार सोशल मीडिया पर इसकी खूब चर्चा हो रही है।

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें भारतीय ट्रेनों को देश की लाइफलाइन कहा जाता है, लेकिन लोगों की बनी लाइफलाइन इन दिनों ट्रोल हो रही है। भारतीय रेलवे ने गूगल से एक ट्रेन का नाम ट्रांसलेट किया जिसका मतलब ही खतरनाक ही बन गया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर बवाल मच गया। दरअसल स्टेशन के मलयालम भाषा के ट्रांसलेट करने में एक बड़ी चूक हो गई। हटिया रेलवे स्टेशन का नाम हत्या स्टेशन हो गया, जो गूगल ट्रांसलेट करके Murder बन गया। इसका ट्रांसलेशन सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जब लोग भड़के तो रेलवे को अपनी गलती का अहसास हुआ।

Indian Railways

कैसे हो गई रेलवे से ये गलती?

मिली जानकारी के मुताबिक, हटिया-एर्नाकुलम एक्सप्रेस पर ‘हटिया’ नाम के एक बोर्ड की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिसके बाद रेलवे को आलोचनाओं झेलनी पड़ी। बता दें कि रेलवे ने हटिया का मलयालम भाषा में ट्रांसलेशन ‘कोलापथकम’ कर दिया, जिसका हिंदी में मतलब होता है- हत्यारा।

Indian Railways

सोशल मीडिया पर लोगों ने निकाली भड़ास

खबरों के अनुसार जब सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर सामने आई तो लोग भड़क उठे। इस पर कमेंट करते हुए लोग कह रहे हैं कि रेलवे गूगल ट्रांसलेट पर अधिक निर्भर हो गया है, जिसकी वजह से ऐसी गलतियां हो रही हैं। वहीं एक यूजर ने लिखा कि चुप रहो और उन्हें इस बारे में नहीं बताना।

रेलवे ने मानी अपनी गलती

वहीं जब सोशल मीडिया पर गलत नाम का बोर्ड वायरल हुआ तो रेलवे अधिकारियों ने अपनी गलती मान ली है। एक अधिकारी ने कहा कि यह गलती हिंदी शब्द ‘हत्या’ को लेकर भ्रम की वजह से हुई, जिसका मतलब है- हत्या। रेलवे अधिकारियों ने इस पर एक्शन लेते हुए मलयालम शब्द को पीले रंग से ढक दिया। बता दें कि यह ट्रेन रांची के पास स्थित हटिया स्टेशन को केरल के एर्नाकुलम को जोड़ती है। Indian Railways

गंगाजल की सप्लाई बंद होने से नोएडा के लोगों को नहीं मिल रहा पानी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post