Tuesday, 7 May 2024

राजधानी दिल्ली में बढ़ा कोहरे का कहर, येलो अलर्ट हुआ जारी

मौसम विभाग (Delhi Weather Update) द्वारा अनुमान लगाया गया है कि आज से दिल्ली में लगातार कुछ दिनों तक भारी कोहरा गिरने की संभावना बनी हुई है

राजधानी दिल्ली में बढ़ा कोहरे का कहर, येलो अलर्ट हुआ जारी

Delhi Weather Update :  राजधानी दिल्ली में कई दिनों से लगातार शीतलहर जारी है, पिछले तीन दिनों तक कोहरे ने कोई दस्तक नहीं दी थी। लेकिन लगातार चल रही शीतलहर ने ठिठुरन पैदा कर दी है। जिसके कारण कोई भी काम कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है। मौसम विभाग (Delhi Weather Update) द्वारा अनुमान लगाया गया है कि आज से दिल्ली में लगातार कुछ दिनों तक भारी कोहरा गिरने की संभावना बनी हुई है। जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली में आज और कल येलो अलर्ट जारी किया गया है। अब ऐसे में लोगों को शीतलहरी के साथ-साथ घने कोहरे से भी जूझना होगा।

पिछले तीन दिनों से ठंड संग जारी है जंग

भारतीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update)के लोगों को कई दिनों से लगातार पड़ रही कड़ाके की सर्दी से सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पिछले तीन दिनों से कोहरे ने दस्तक नहीं दी थी। लेकिन राजधानी दिल्ली में (Delhi Weather Update) आज सुबह यानि 6 जनवरी 2024 को लगातार चल रहीं शीतलहरी के साथ घने कोहरे ने फिर से दस्तक दे दी है। सूर्यदेव ने पिछले तीन दिनों से राजधानी में दर्शन नहीं दिये , जिसके कारण लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है।

क्या है दिल्ली का तापमान 

दिल्ली का आज का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस, अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
दिल्ली का गुरुवार का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

दिल्ली (Delhi Weather Update) की जनता को लगातार ठिठुरन और घने कोहरे से जंग लड़ना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोगों की हालत बिगड़ रही है और उन्हें जुखाम और खांसी से जूझना पड़ रहा है। ठिठुरन भरी सर्दी का सबसे गहरा असर दोपहिया वाहन चालकों पर पड़ा है। पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, आने वाले दो दिनों में हवा की रफ्तार रोज के मुताबिक दस किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहेगी। इस ठिठुरन भरी सर्दी में दिल्लीवासियों को जंग लड़ना पड़ रहा है, लोग आग की मदद से जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं परउससे भी कुछ समय के लिए ही राहत मिल पा रही है। बता दें की पिछले दिन दिल्ली का जाफरपुर इलाका सबसे ठंडा रहा।

ठंड से रेल यातायात और विमानों पर गहरा प्रभाव

इस शीतलहरी का असर केवल भारत की राजधानी दिल्लीवासियों (Delhi Weather Update) पर ही नहीं पड़ा बल्कि यातायात पर भी इसका सीधा असर पड़ा है। राजधानी और उत्तर भारत में घना कोहरा होने के कारण रेल यातायात पर इसका गहरा प्रभाव पड़ रहा है। बीते शुक्रवार राजधानी में 50 से अधिक रेलगाड़ियां स्टेशनों पर निश्चित समय से देर पँहुची। आईजीआई एयरपोर्ट से भी 20 विमानों ने भी घने कोहरे के कारण देर से उड़ान भरी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार समेत निजामुद्दीन के अलावा और कई स्टेशनों पर 50 से अधिक रेलगाड़ियां निश्चित समय से देर से पहुंची।

हवा में उड़ी विमान की खिड़की,करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post