Sunday, 5 May 2024

बढ़ती ठंड और जलती अंगीठी, 2 परिवार हुए तबाह

New Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में कोहरे के साथ ही शीतलहर का कहर जारी है। इस कड़ाके…

बढ़ती ठंड और जलती अंगीठी, 2 परिवार हुए तबाह

New Delhi News : देश की राजधानी दिल्ली में कोहरे के साथ ही शीतलहर का कहर जारी है। इस कड़ाके की ठंड और शीतलहर से बचाने के लिए लोग आग का सहारा लेना पड़ रहा है। कुछ लोग तो अपने कमरों में आग जली अंगीठी अपने कमरों में रखकर ही सो रहे है। जिसके चलते अबी तक बहुत लोगों की मौत भी हो चुकी है। ऐसी ही खबर दिल्ली की दो अलग-अलग जगहों से सामने आई है। इन दोनों घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई है।

New Delhi News

दरअसल राजधानी दिल्ली में दम घुटने से एक परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। वहीं दूसरी जगह पर दो लोगों ने दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि ठंड से बचने के लिए ये लोग अंगीठी जलाकर कमरे में सो गए थे। इस दौरान कमरे में धुआं भरता गया। इसके बाद परिवार के चार तो दूसरी जगह दो लोगों की मौत हो गई। मृतकों में दो बच्चे भी शामिल है।

पति-पत्नी और दो बच्चों की हुई मौत

पहली घटना बाहरी दिल्ली के खेड़ा कला गांव की है। जहां एक परिवार ने सर्दी से बचने के लिए रात को अंगीठी जलाई थी। रात में कमरे में अंगीठी का धुआं भर गया। वेंटिलेशन नहीं होने के कारण परिवार के चार लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। मरने वाले चार लोगों में पति-पत्नी और दो बच्चे शामिल हैं। बताया जा रहा है कि दरवाजा अंदर से बंद था, और कमरे में अंगीठी जली हुई थी। मरने वाले दोनों बच्चों में एक की उम्र 7 साल और दूसरे की 8 साल बताई जा रही है। फिलहाल पुलिस ने चारों शवों को कब्जे में लेकर मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

नेपाली मूल के थे दोनों मृतक

दूसरी घटना पश्चिमी दिल्ली के इंद्रपुरी इलाके की है। जहां घर के अंदर दो लोग बेहोशी की हालत में मिले हैं। उनके घर के अंदर अंगीठी जली हुई थी। बेहोशी के बाद दोनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन उन लोगों को बचाया नहीं जा सका। दोनों लोग नेपाली मूल के हैं। मरने वालों में एक शख्स की उम्र 50 और दूसरे की लगभग 28 साल थी। हादसे के वक्त दरवाजा अंदर से बंद था। सर्दी से बचाव के लिए घर के अंदर अंगीठी जली हुई थी। माना जा रहा है कि दम घुटने से दोनों लोगों की मौत हुई है। हालांकि पोस्टमॉर्टम के बाद असल वजह का खुलासा होगा। फिलहाल पुलिस मामलें की जांच पड़ताल में जुटी हुई है।

तीन दिन पहले द्वारका में कपल की मौत

आपको बता दे कि इससे पहले दिल्ली के द्वारका इलाके दम घुटने से पति-पत्नी की मौत हो गई थी। द्वारका सेक्टर 23 के पोचनपुर गांव में अंगीठी के धुएं से दम घुटने से मौत का पता बच्ची के चिल्लाने से लगा था। मरने वालों की पहचान नेहा और मानव के रूप में हुई। दम घुटने के कारण बच्ची ने चिल्लाना शुरू कर दिया। इसके बाद पड़ोसियों ने खिड़की तोड़कर लोगों को बाहर निकाला था। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस पहुंची। इसके बाद तीनो के अस्पताल ले जाया गया। जहां दोनों पति-पत्नी को मृत घोषित कर दिया गया था।

New Delhi News एक्सपर्ट ने कही ये बात

अंगीठी के कारण दम घुटने से हो रही मौत के माललों को लेकर एक्सपर्ट कहते हैं कि कोयला डालकर अंगीठी जलाने के बाद कार्बन मोनो-ऑक्साइड जैसी गैसें रिलीज होती हैं, जो जहरीली होती हैं। अगर कोई बंद कमरे में अंगीठी जलाकर सोता है, तो वहां कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का स्तर काफी बढ़ जाता है। इसके कारण उस स्थान पर ऑक्सीजन की मात्रा घटने लगती है। कार्बन मोनोऑक्साइड में कार्बन की मात्रा होती है। जो ब्रेन को प्रभावित कर सकती है। इसके बाद बंद कमरे में सोया इंसान बेहोश भी हो सकता है। जब व्यक्ति सांस लेता है तो सांस के साथ ही खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड गैस फेफड़ों में पहुंच जाती है और खून में मिल जाती है। जब काफी देर तक ऐसा होता रहता है, तो खून में हीमोग्लोबिन कम होने लगता है। इसके बाद व्यक्ति की मौत हो सकती है।

नशे में धुत्त पुलिसकर्मी का वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल,देखेँ वायरल वीडियो

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post