Sunday, 5 May 2024

ललन ने पद छोड़ा, नीतीश फि‍र बने जेडीयू के अध्‍यक्ष

जेडीयू के राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्‍यों के विशेष अनुरोध पर नीतीश कुमार ने एक बार फि‍र से यह पद संभाला है।

ललन ने पद छोड़ा, नीतीश फि‍र बने जेडीयू के अध्‍यक्ष

New Delhi News नई दिल्‍ली। शुक्रवार को दिल्ली में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई। इस बैठक में पार्टी में एक बार फि‍र नई ऊर्जा लाने के लिए और लोकसभा चुनाव में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए अध्‍यक्ष ललन सिंह ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया और उनकी जगह बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को अध्‍यक्ष बनाया गया है। जेडीयू के राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्‍यों के विशेष अनुरोध पर नीतीश कुमार ने एक बार फि‍र से यह पद संभाला है।

लोकसभा चुनाव में सक्रियता को देखते हुए दिया इस्‍तीफा

अपने इस्‍तीफे को लेकर ललन सिंह ने कहा कि लोकसभा चुनाव में सक्रियता को देखते हुए मैंने ये फैसला लिया है। वे लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अपने आप को थोड़ा फ्री रखना चाहते थे। इस्‍तीफे के बाद नीतीश कुमार का नाम जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का नया अध्‍यक्ष के रूप में स्‍वयं उन्‍होंने ही रखा। जिसे सर्वसम्‍मति से मान लिया गया।

New Delhi News in hindi

नीतीश के अध्यक्ष बनने से कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह

ललन सिंह के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने के बाद जैसे ही मुख्यमंत्री का नाम प्रस्‍तावित किया गया और राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी ने उस पर मोहर लगा दिया। इस तरह नीतीश कुमार के जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनते ही कार्यकर्ताओं में विशेष उत्साह देखने को मिला है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर फैसला लिए जाने के बाद ही जदयू प्रदेश कार्यालय में कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटने लगी। सभी कार्यकर्ता नीतीश कुमार के समर्थन में नारे लगा रहे थे।

नीतीश आखिर चाहते क्या है

जेडीयू नेतृत्व में हुए बदलाव के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। कुछ लोग इस ललन सिंह और नीतीश के बीच चल रहे खटास को कारण बता रहा है। आगामी लोकसभा चुनावों को ध्‍यान में रखकर नी‍तीश कुमार के मन में आखिर क्या चल रहा है। ये अभी समझना मुश्किल है। लेकिन ललन सिंह का जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना और नीतीश द्वारा पार्टी की कमान अपने हाथ में लेना आगामी लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा कदम माना जा रहा है। जेडीयू के अध्‍यक्ष बदलने से इसका इंडिया गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मगर राजनीतिक जानकारों का मानना है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार की राजनीति में बड़ा बदलाव जल्‍द ही देखने को मिल सकता है। नीतीश दूर की कौड़ी सेट करने की जुगत में एक बार फि‍र लग गये हैं। हो सकता है नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव से पहले पहले तेजस्‍वी को मुख्‍यमंत्री की कमान थमाकर खुद इण्डिया गठबंधन में खुद को प्रधानमंत्री की दौड़ में प्रमुखता से लाने की तरकीब निकाल रहे हों। लेकिन यह तो निश्‍चत है कि चुनाव से पहले पहले बिहार में कुछ नया होने वाला है।

नामचीन होटल में छात्रा से हैवानियत, संचालक समेत 2 गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post