Sunday, 5 May 2024

अब राहुल की भारत न्‍याय यात्रा: जो 14 जनवरी से 20 मार्च तक चलेगी

नये साल में राहुल गांधी एक बार फि‍र पैदल यात्रा पर निकलने वाले हैं। इस बार उनकी यात्रा का नाम भारत न्‍याय यात्रा रखा गया है।

अब राहुल की भारत न्‍याय यात्रा: जो 14 जनवरी से 20 मार्च तक चलेगी

New Delhi News नई दिल्‍ली। नये साल में राहुल गांधी एक बार फि‍र पैदल यात्रा पर निकलने वाले हैं। इस बार उनकी यात्रा का नाम भारत न्‍याय यात्रा रखा गया है। राहुल गांधी की पैदल यात्रा पहले भी लोगों के बीच काफी कुतुहल भरा और लोगों को काफी प्रभावित कर चुका है। वे अपनी इन पैदल यात्राओं से भारतीय जनमानस के दिस से सीधा जुड़ते हैं। कांग्रेस नेता सांसद राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी।

14 राज्‍यों से होकर गुजरेगी यह पैदल यात्रा

एक जमाने में लालकृष्‍ण आडवाणी ने रथ यात्रा की थी और उन्‍हें उसके लिए आज भी याद किया जाता है। इसी तरह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की यह पैदल यात्रा लोगों में काफी लोकप्रिय हो चुका है और आने वाले कई वर्षों बाद भी उनकी इन यात्राओं को याद किया जाता रहेगा। अपनी इस भारत न्‍याय यात्रा के दौरान राहुल 14 राज्य और 85 जिलों को कवर करेंगे। इस दौरान राहुल गांधी 6 हजार 200 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा पैदल और बस से तय करेंगे।

New Delhi News in hindi

मणिपुर से महाराष्‍ट्र तक की होगी यह न्‍याय यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस पार्टी भारत न्याय यात्रा शुरू कर रही है। जिसका नेतृत्‍व कांग्रेस नेता राहुल गांधी करेंगे। यह जानकारी कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश ने बुधवार को पार्टी हेडक्वार्टर में मीडिया को दी। यह यात्रा मणिपुर से शुरू होकर नगालैंड, असम, मेघालय, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान होते हुए महाराष्ट्र में    समाप्त होगी।

कांग्रेस अध्‍यक्ष खड़गे इस भारत न्‍याय यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे

भारत न्याय यात्रा का मकसद आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे इस यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। भारत न्‍याय यात्रा में राहुल युवाओं, महिलाओं और हाशिए पर पड़े लोगों से मुलाकात करेंगे। बस यात्रा से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा जाएगा। यात्रा में कुछ छोटे हिस्से को रुक-रुक कर पैदल भी कवर किया जाएगा। इसके अलावा 28 दिसंबर को कांग्रेस के स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी नागपुर में महारैली करेगी। इसका नाम है- हैं तैयार हम। इस महारैली से 2024 लोकसभा चुनाव का शंखनाद होगा।

145 दिनों की भारत जोड़ो यात्रा कर चुके हैं राहुल

इस यात्रा से पहले राहुल गांधी ने 7 सितंबर 2022 से 30 जनवरी 2023 तक भारत जोड़ो यात्रा की थी। 145 दिनों की यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर जम्मू-कश्मीर में खत्म हुई थी। तब राहुल ने 3570 किलोमीटर की यात्रा में 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों को कवर किया था। उस यात्रा ने भी भारतीय जनमानस को राहुल गांधी के बारे में गंभीरता से सोचने को मजबूर कर दिया था। और उस यात्रा के दौरान हर वर्ग, जाति, धर्म और व्‍यवसाय के लोग राहुल से यात्रा के दौरान मिलकर उन्‍हें साधुवाद देते रहे। उस यात्रा ने वाकई राहुल को आम और मास दोनों तरह के लोगों से जोड़ दिया।

यात्रा के समापन पर राहुल ने किया था स्‍पष्‍ट

श्रीनगर में यात्रा के समापन के मौके पर शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में राहुल ने कहा था- मैंने यह यात्रा अपने लिए या कांग्रेस के लिए नहीं बल्कि देश की जनता के लिए की है। हमारा उद्देश्य उस विचारधारा के खिलाफ खड़ा होना है जो इस देश की नींव को नष्ट करना चाहती है। और इस बार की भारत न्‍याय यात्रा निश्‍चय ही कांग्रेस के लिए संजीवनी और मील का पत्थर साबित होगी।‍

New Delhi News in hindi

अभिनेता, लेखक, सैन्य, दिग्गज भी यात्रा में हुए थे शामिल

उस समय भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मशहूर हस्तियों, लेखकों, सैन्य दिग्गजों की भागीदारी भी रही। इनमें पूर्व सेना प्रमुख जनरल (रिटायर्ड) दीपक कपूर, पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल (रिटायर्ड) एल रामदास और पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन, पूर्व वित्त सचिव अरविंद मायाराम भी शामिल हुए थे। यात्रा में विपक्ष के नेता भी शामिल हुए थे। नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, PDP चीफ महबूबा मुफ्ती, शिवसेना बाल ठाकरे के आदित्य ठाकरे, प्रियंका चतुर्वेदी, संजय राउत और NCP की सुप्रिया सुले जैसे विपक्षी नेता भी मार्च के दौरान कहीं-कहीं राहुल के साथ चले थे।

यात्रा के दौरान राहुल विभिन्‍न धार्मिक स्‍थलों पर भी गए

भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल अलग-अलग राज्यों में कई धर्मस्थलों पर भी गए। राहुल जहां गए, उनकी वेशभूषा वहां के मुताबिक नजर आई। राहुल मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे गए। पूजा-अर्चना की और धर्मगुरुओं से भी मिले।

राहुल के लुक और टी-शर्ट की खूब हुई चर्चा

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल के सफर में सियासत से ज्यादा उनका लुक चर्चा में रहा है। कन्याकुमारी में 7 सिंतबर को यात्रा की शुरुआत के समय राहुल के चेहरे पर हल्की दाढ़ी थी, लेकिन करीब पांच महीने बाद उनकी शक्ल पूरी तरह बदल चुकी थी। चेहरे पर घनी दाढ़ी थी, तो सिर के बाल भी बढ़े हुए थे। इधर, राहुल की सफेद टी-शर्ट भी चर्चा में रही, जिसे पहनकर वे कड़ाके की सर्दी में भी चलते नजर आए। उनके साथ कई लोग कड़ाके की सर्दी के कारण गर्म कपड़े और स्‍वेटर कोट पहने होते थे और राहुल गांधी एक मात्र टी शर्ट में नजर आए।

कोहरे का तांडव: यूपी में आपस में भिड़ें 18 वाहन, 2 की मौत 26 घायल

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post