Sunday, 5 May 2024

चुनाव से पहले घोषित नहीं होगा विपक्षी दलों का PM उम्‍मीदवार, मिलकर लड़ेंगे

विपक्षी दलों के सबसे बड़े मोर्चे इण्डिया (INDIA) गठबंधन की बहुप्रतीक्षित बैठक मंगलवार को नई दिल्‍ली में संपन्‍न हो गई।

चुनाव से पहले घोषित नहीं होगा विपक्षी दलों का PM उम्‍मीदवार, मिलकर लड़ेंगे

New Delhi News दिल्‍ली। विपक्षी दलों के सबसे बड़े मोर्चे इण्डिया (INDIA) गठबंधन की बहुप्रतीक्षित बैठक मंगलवार को नई दिल्‍ली में संपन्‍न हो गई। बैठक में इंण्डिया गठबंधन के PM प्रत्‍याशी के नाम पर भी चर्चा हुई। तय किया गया कि लोकसभा चुनाव 2024 में इंण्डिया गठबंन्‍धन PM प्रत्‍याशी का नाम घोषित नहीं करेगा।

28 दलों के नेता हुए शामिल

दिल्‍ली के अशोका होटल में हुई इण्डिया गठबंधन की बैठक की लम्‍बे अर्से से प्रतीक्षा की जा रही थी। मंगलवार को हुई इण्डिया गठबंधन की चौथी बैठक में 28 दलों के नेता शामिल हुए। इन नेताओं में कांग्रेस की पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस के वर्तमान अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी के नेता शरद पंवार, समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव, पिश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, राष्‍ट्रीय लोकदल के अध्‍यक्ष जयन्‍त चौधरी, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, फारूख अब्‍दुल्‍ला, महबूबा मुफ्ती, तथा लालू प्रसाद यादव समेत विपक्षी दलों के अधिकतर प्रमुख नेता शामिल थे। इण्डिया गठबंधन की इस बैठक में अनेक फैसले लिए गए।

New Delhi News in hindi

PM के लिए खड़गे का नाम

बैठक के अंदर से आई गैर अधिकारिक सूचना के मुताबिक इण्डिया गठबन्‍धन की बैठक में PM पद के लिए कांग्रेस के अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम की खूब चर्चा हुई। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को इण्डिया गठबंधन की तरफ से PM का प्रत्‍याशी बनाने का प्रसताव रखा। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्‍ताव का समर्थन किया। थोड़ी देर विचार विमर्श के बाद इस प्रस्‍ताव को स्‍थगित कर दिया गया।

पहले लड़ेंगे फि‍र तय करेंगे नाम

इण्डिया गठबंधन की बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता करते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकर्जुन खड़गे ने कहा कि इण्डिया गठबंधन चुनाव से पहले PM का नाम तय नहीं करना चाहता है। हम पहले चुनाव लड़कर भाजपा को हराना चाहते हैं उसके बाद सर्व सम्‍मति से PM पद का नाम तय कर लिया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि बैठक में तय किया गया है कि इण्डिया गठबंधन में सीटों का बंटवारा राज्‍यवार तय किया जाएगा। जिस राज्‍य में जो विपक्षी दल मजबूत है वही दल सीटों का बंटवारा तय करेगा। इण्डिया गठबंधन ने तय किया कि देश भर में कम से कम 400 लोकसभा सीटों पर भाजपा के सामने विपक्ष का अकेला प्रत्‍याशी उतारा जाएगा। बैठक में यह भी तय किया गया है कि जल्‍दी ही विपक्ष के नेता देश भर में प्रचार अभियान शुरू करेंगे। प्रचार अभियान में जातीय जनगणना तथा आरक्षण को मुख्‍य मुद़दा बनाया जाएगा।

राकेश टिकैत बने बाबा, सिसौली में बांटी गई मिठाई

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post