Friday, 3 May 2024

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे ‘डेटिंग चैप्टर’ पर CBSE ने बताया पूरा सच

CBSE Board : कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा था, जिसमें CBSE की कक्षा…

सोशल मीडिया में वायरल हो रहे ‘डेटिंग चैप्टर’ पर CBSE ने बताया पूरा सच

CBSE Board : कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा था, जिसमें CBSE की कक्षा 9वीं के एक चेप्टर दिखाया जा रहा था। वायरल पोस्ट में चैप्टर के नाम डेटिंग एंड रिलेशनशिप्स दिखाया गया था। इस पोस्ट के सामने आने के बाद लोगों की तरफ से कई प्रतिक्रिया सामने आ रही है। वहीं अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस वायरल पोस्ट पर अपना बयान जारी किया है।

सभी दावों को किया CBSE Board ने खारिज

CBSE बोर्ड ने सभी दावों को खारिज कर कहा कि वह न तो किताबें प्रकाशित करता है और न ही निजी प्रकाशकों की किताबों की सिफारिश करता है। सीबीएसई में एनसीआरईटी की ही किताबें पढ़ाई जाती है। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा कोई चैप्टर 9वीं कक्षा में नहीं है, जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है। सीबीएसई ने बताया कि वायरल पोस्ट का चैप्टर अध्याय मूल रूप से गगन दीप कौर की ओर से लिखा गया है और जी.राम बुक्स प्राइवेट लिमिटेड एजुकेशनल पब्लिशर्स ने उसे प्रकाशित किया है।

जल्द शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है। वहीं CBSE ने 10वीं और12वीं के सिलेबस में संशोधन का भी प्रस्ताव दिया है, जिसमें 10वीं के छात्रों को प्रस्ताव पास होने के बाद तीन भाषाएं पढ़ानी होगी और जिसमें दो भाषाएं भारतीय होंगी। वहीं क्रेडिट सिस्टम लागू करने का भी प्रस्ताव केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से दिया गया है। जिसके पास होने के बाद इन्हें लागू किया जाएगा।

जल्द CBSE करेगा बड़ा बदलाव, 10वीं में होंगे 10 सब्जेक्ट

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post