Friday, 3 May 2024

खुशखबरी : IIT मद्रास की नई पहल, अब स्पोर्ट्स कोटे से भी होगा एडमिशन

IIT Admission : बचपन से ही बच्चों को खेल-कूद से दूर रहने और डॉक्टर-इंजीनियर बनने के लिए पढ़ने को कहा…

खुशखबरी : IIT मद्रास की नई पहल, अब स्पोर्ट्स कोटे से भी होगा एडमिशन

IIT Admission : बचपन से ही बच्चों को खेल-कूद से दूर रहने और डॉक्टर-इंजीनियर बनने के लिए पढ़ने को कहा जाता है। लेकिन अब केवल पढ़ने से ही नहीं बल्कि खेलने से भी IIT में एडमिशन मिल सकता है। जी हां, सही सुना आपने अगर आप भी IIT में एडमिशन लेना चाहते हैं और स्पोर्ट्स में आपका अच्छे प्रदर्शन रहा है , तो आप स्पोर्ट्स कोटे का फयादा लेकर IIT में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।

IIT मद्रार्स ने की नई शुरूआत

इस पहल की शुरूआत की है IIT मद्रार्स ने और इसका नाम दिया गया है स्पोर्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन। जिसके मुताबिक इस साल से आईआईटी एडमिशन में स्पोर्ट्स कोटा लागू किया जाएगा। इसे IITM के यूजी कोर्सेस में लागू किया जा रहा है। इसके लिए संस्थान ने बीटेक के हर ब्रांच में सीटें बढ़ाने का फैसला भी किया है। जिसके तहत हर ब्रांच में दो सुपरन्यूमररी सीट बढ़ाई। इनमें से एक-एक सीट खास तौर पर लड़कियों के लिए आरक्षित की जाएगी। इसके अलावा इस कोटा के लिए काउंसलिंग अलग से होगी। साथ ही IIT मद्रार्स ने स्पोर्ट्स एक्सीलेंस एडमिशन के लिए एक नई वेबसाइट भी लॉन्च की है।

किसे मिलेगा फायदा ?

आईआईटी एडमिशन में स्पोर्ट्स कोटा का फायदा लेने के लिए छात्रों को पहले जेईई मेन क्वालिफाई करना होगा और जेईई एडवांस्ड देना होगा। इसके साथ ही उन्हें जेईई एडवांस्ड 2024 रैंक लिस्ट में अपनी जगह भी बनानी पड़ेगी।

  1. आईआईटी दाखिले के लिए 12वीं में जरूरी मिनिमम मार्क्स होना जरूरी रखा गया है।
  2. इसके अलावा कैंडिडेट ने पिछले चार साल में कम से कम एक बार किसी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में एक मेडल जीता हो। उसके अचीवमेंट के मुताबिक उसे प्वाइंट्स दिए जाएंगे।
  3. नेशनल लेवल स्पोर्ट्स कंपीटिशन में गोल्ड जीतने वालों को 35 प्वाइंट्स, सिल्वर के लिए 25, ब्रॉन्ज के लिए 15 प्वाइंट्स मिलेंगे।
  4. वहीं इंटरनेशनल लेवल कंपीटिशन में गोल्ड के लिए 100 प्वाइंट्स, सिल्वर के लिए 90, ब्रॉन्ज के लिए 80 और सिर्फ भाग लेने वालों को 50 प्वाइंट्स मिलेंगे।

अलग से होगी काउंसलिंग

इस स्कोर्स से संस्थान अलग से एक स्पोर्ट्स रैंक लिस्ट तैयार करेगा। जिसके आधार पर सीटों का आवंटन किया जाएगा। परीक्षाएं JEE Mains और JEE Advanced ही होंगी। लेकिन JoSAA काउंसलिंग नहीं, इनके लिए आईआईटी मद्रास अलग से jeeadv.iitm.ac.in/sea की वेबसाइट पर काउंसलिंग कराएगा।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post