Saturday, 4 May 2024

CBSE एडमिट कार्ड में हुई ये गलती, तो नहीं मिलेगी परीक्षा हॉल में एंट्री

CBSE Board Admit Card : CBSE बोर्ड परीक्षा का आयोजन कुछ ही दिनों में होने वाला है। वहीं अब केवल…

CBSE एडमिट कार्ड में हुई ये गलती, तो नहीं मिलेगी परीक्षा हॉल में एंट्री

CBSE Board Admit Card : CBSE बोर्ड परीक्षा का आयोजन कुछ ही दिनों में होने वाला है। वहीं अब केवल 10वीं और 12वीं के छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है। जल्द बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर छात्रों का प्रवेश पत्र जारी कर सकता है। लेकिन आपके पास सिर्फ एडमिट कार्ड आ जाने से आपको परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसको लेकर हाल ही में नए दिशानिर्देशों जारी किए हैं। जिसको बिना जाने अगर आप परीक्षा देने जाते हैं तो, आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

अलग-अलग जारी होंगे एडमिट कार्ड

इस साल CBSE एडमिट कार्ड को दो अलग तरह से जारी करेगा। जिसमें रेगुलर और प्राइवेट दोनों तरह के स्टूडेंट्स के लिए होगा। रेगुलर स्टूडेंट्स को उनके एडमिट कार्ड स्कूल से ही मिलेंगे। वहीं प्राइवेट स्टूडेंट्स को अपना एडमिट कार्ज खुद CBSE बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in  पर जाकर डाउनलोड करना होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर, जन्मतिथि के साथ मांगी गई सभी जानकारी भरकर कार्ड डाउनलोड करना होगा।

एडमिट कार्ड में ये जानकारी होना जरूरी

हर स्टूडेंट के एडमिट कार्ड में उनके नाम, रोल नंबर, एग्जाम सेंटर, एग्जाम डेट, सब्जेक्ट्स के अलावा अन्य जरूरी जानकारी जाएगी। जब स्टूडेंट को उनका एडमिट कार्ड मिले तो वह सबसे पहले हर एक जानकारी अच्छी तरह चेक कर ले। अगर कहीं स्पेलिंग या कोई और गड़बड़ी है, तो उसके बारे में उसी समय अपने स्कूल बताएं ताकि समय से उसमें सुधार किया जा सके। इसके अलावा यह देखना जरूरी है कि आपके एडमिट कार्ड पर आपके स्कूल प्रिंसिपल का सिग्नेचर है या नहीं। CBSE बोर्ड की जारी की गई एग्जाम गाइडलाइन के अनुसार स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड पर उनके स्कूल प्रिंसिपल के हस्ताक्षर होना बेहद जरूरी हैं। अगर ऐसा नहीं होता तो उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

15 फरवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें CBSE Board की तरफ से पहले ही सभी छात्र-छात्राओं के रोल नंबर की लिस्ट भेजी जा चुकी है। बोर्ड ने 3 जनवरी को 10वीं और 12वीं की अपडेटेड वर्जन डेटशीट जारी कर दी थी। जारी डेटशीट के मुताबिक 10वीं की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च 2024 तक चलेगी। वहीं 12वीं का सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित होगी।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post