Friday, 3 May 2024

जारी हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड, इतने छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

UP Board Admit Card 2024 : 22 फरवरी से उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा की आयोजन होने वाली है। जिसके…

जारी हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड, इतने छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

UP Board Admit Card 2024 : 22 फरवरी से उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा की आयोजन होने वाली है। जिसके लिए हाल ही में कक्षा 10वीं और 12वीं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। जो छात्र यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले हैं, वह अपने स्कूलों से एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड सिर्फ उनके संबंधित स्कूल के अधिकारियों से ही लेने होंगे। छात्रों के खुद से  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने पर रोक लगाई गई है।

बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश

जारी किए गए आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा  22 फरवरी से 9 मार्च के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच किया जाएगा। छात्रों को परीक्षा केंद्रों में जाने से पहले अपने साथ एडमिट कार्ड रखना अनिवार्य होगा, बिना एडमिट कार्ड के यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र में छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा केंद्र में बड़ी सुरक्षा

आपको बता दें यूपी बोर्ड ने इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी सुरक्षा रखी है। इसके लिए पुरानी व्यवस्थाओं के साथ-साथ कई नई पहल भी की जा रही है। इसी क्रम में इस बार केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षाओं की सारी व्यवस्था देखने के लिए मास्टर्स ट्रेनर्स के जरिए तैयार किया जा रहा है। उन्हें परीक्षाओं से जुड़ी एक-एक बारीक बातों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि परीक्षा की सुरक्षा में किसी तरह की कोई चुक न हो।

इतने छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चलेंगी। इस बार हाईस्कूल से 29,47,325 और इंटरमीडिएट से 25,77,965 यानि कुल 55,25,290 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड की ओर से प्रदेश भर में कुल 8,265 परीक्षा केंद्रों को परीक्षा के लिए तैयार करवाया गया है।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post