Monday, 6 May 2024

Ghaziabad News : ‘किसानों को कर्ज के जाल से मुक्त कराये, एनपीएस को खत्म करे’

Ghaziabad News : गाजियाबाद। भारतीय किसान यूनियन (Indian Farmer’s Union) ने किसानों की कई मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन…

Ghaziabad News : ‘किसानों को कर्ज के जाल से मुक्त कराये, एनपीएस को खत्म करे’

Ghaziabad News : गाजियाबाद। भारतीय किसान यूनियन (Indian Farmer’s Union) ने किसानों की कई मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और देश की राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।
भाकियू के जिलाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह ने बताया कि आज देश का किसान अपने अधिकारों के लिए देश भर में आंदोलन कर रहा है। लेकिन सरकार दमन के जरिए किसानों की आवाज को दबा रही है। किसानों की कई ऐसी मांगें हैं जिनका निपटारा आज तक नहीं हुआ है। इसलिए किसानों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया गया। राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन में कई मंागें रखी गयी हैं।

भाकियू प्रमुख मांगें

जिसमें मूल्य वृद्धि पर नियंत्रण रखने कृषि इनपुट और मशीनरी जैसी आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी हटाएं, पेट्रोलियम उत्पादों और रसोई गैस पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में काफी कमी करें। वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, दिव्यांग व्यक्तियों, खिलाडिय़ों को रेलवे द्वारा कोविड के बहाने वापस ली गई रियायतें बहाल की जाएं। खाद्य सुरक्षा की गारंटी और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सार्वभौमिक बनाना। सभी के लिए मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी और स्वच्छता के अधिकार की गारंटी। नई शिक्षा नीति, 2020 को रद्द करें। सभी के लिए आवास सुनिश्चित करें। वन अधिकार अधिनियम (एफआरए) का कड़ाई से कार्यान्वयन, वन (संरक्षण) अधिनियम, 2023 और जैव-विविधता अधिनियम और नियमों में संशोधन वापस लें जो केंद्र सरकार को निवासियों को सूचित किए बिना जंगल की निकासी की अनुमति देते हैं। जोतने वाले को भूमि सुनिश्चित करें।सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, सरकारी विभागों का निजीकरण बंद करें और राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) को खत्म करें। खनिजों और धातुओं के खनन पर मौजूदा कानून में संशोधन करें और स्थानीय समुदायों, विशेषकर आदिवासियों और किसानों के उत्थान के लिए कोयला खदानों सहित खदानों से लाभ का 50 प्रतिशत हिस्सा सुनिश्चित करें। बिजली (संशोधन) विधेयक, 2022 को वापस लें। कोई प्री-पेड स्मार्ट मीटर नहीं। काम के अधिकार को मौलिक बनाया जाये। स्वीकृत पदों को भरें और बेरोजगारों के लिए रोजगार पैदा करें। मनरेगा का विस्तार और कार्यान्वयन (प्रति वर्ष 200 दिन और 600 रुपये प्रति माह मजदूरी)। शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम बनायें। किसानों को बीज, उर्वरक और बिजली पर सब्सिडी बढ़ाएं, किसानों की उपज के लिए एमएसपी सी2550 की कानूनी गारंटी दें और खरीद की गारंटी दें। किसानों की आत्महत्याओं को हर कीमत पर रोकें। कॉर्परिट समर्थक पीएम फसल बीमा योजना को वापस लें और जलवायु परिवर्तन, सूखा, बाढ़, फसल संबंधी बीमारियों आदि के कारण किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सभी फसलों के लिए एक व्यापक सार्वजनिक क्षेत्र की फसल बीमा योजना स्थापित करें। सभी कृषक परिवारों को कर्ज के जाल से मुक्त करने के लिए व्यापक ऋण माफी योजना की घोषणा करें। एनपीएस को ख़त्म करें। ओपीएस को बहाल करें और सभी को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करें।

Ghaziabad News :

यह लोग रहे मौजूद

भाकियू के प्रदर्शन में जिला अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह, जयकुमार मालिक, छोटे चौधरी, किसान नेता रामकुमार चौधरी, यशवीर सिंह, सचिन तेवतिया, अभिषेक, हरेंद्र सिंह, महेश यादव, कुंवरपाल, विकास नेहरा, कोषाध्यक्ष पवन चौधरी (दुहाई), वेदपाल मुखिया, ब्रह्मपाल, अमित प्रधान, पप्पू प्रधान, अभिषेक (मानारोवर)ओमपाल, बिंदु, राजेंद्र,लाला, राजेश, रामावतार त्यागी, राहुल सुराना, मोजिराम, सोलेंद्र चौधरी, सिंटू नेहरा, महेंद्र सिंह, अतुल त्रिपाठी, कुलदीप त्यागी, डॉ महमूद अली, फकरू सचिन तेवतिया, बंटी, पवन चौधरी (लाला राम बापू),अमरपाल सारन ,सुधीर चौधरी (अमराला),नरेश मुखिया, राजेंद्र सिंह, प्रधान, जाकिर, खालिद, एजाज खान, सलीम, नईम, समद विनीत चौधरी, मुस्तफा, मंजू चौधरी, अनिता चौहान, सुमन देवी, पुष्पा देवी, पूजा देवी, अमित चौधरी, वेदपाल मुखिया,जाकिर,रमेश ,रणधीर सिह, महिपाल यादव, नेर-हमिद ,अभिषेक चौधरी अभय जिवेक कुमार आदि मौजूद रहे।

बड़ी खबर : पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक के घर CBI का छापा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post