Monday, 20 May 2024

जेवर एयरपोर्ट से 65 लाख यात्री भरेंगे उड़ान, जानें कब तक होगी 7 करोड़ संख्या

Greater Noida News ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहा जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) अगले कुछ वर्षों में…

जेवर एयरपोर्ट से 65 लाख यात्री भरेंगे उड़ान, जानें कब तक होगी 7 करोड़ संख्या

Greater Noida News ग्रेटर नोएडा के पास जेवर में बन रहा जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट) अगले कुछ वर्षों में दिल्ली-एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र बन जाएगा। जेवर एयरपोर्ट से वर्ष-2024-25 में विमान उड़ान भरने लगेंगे। जेवर एयरपोर्ट अपने शुरुआती वर्षों में 65 लाख यात्रियों को प्रति वर्ष सेवाएं देगा।

CM योगी का है ड्रीम प्रोजेक्ट

ग्रेटर नोएडा के पास स्थित जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है। जेवर एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसके निर्माण के साथ ही ग्रेटर नोएडा, जेवर व आसपास के इलाके की तस्वीर आने वाले कुछ वर्षों में एकदम बदल जाएगी। CM योगी आदित्यनाथ स्वयं इस प्रोजेक्ट पर अपनी नजर रखे हुए हैं। समय-समय पर CM योगी अपने सोशल मीडिया आकउंट X (पूर्व में टि्वटर) पर जेवर एयरपोर्ट से जुड़े विकास की तस्वीर दुनिया भर के सामने रखते हैं।

Greater Noida News in hindi

2024-2025 में 65 लाख यात्री भरेंगे उड़ान

जेवर एयरपोर्ट का निर्माण इस समय तेजी के साथ चल रहा है। CM योगी के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट (नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट) दिल्ली एनसीआर की एक बड़ी पहचान बनेगा। अगले कुछ वर्षों में यह क्षेत्र NCR का सबसे ज्यादा विकसित क्षेत्र होगा। जेवर एयरपोर्ट के पास उद्योग, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, शैक्षणिक संस्थानों के साथ ही साथ आवासीय क्षेत्र भी विकसित किया जा रहा है। एयरपोर्ट के पास ही सबसे बड़ी फिल्म सिटी प्रस्तावित है। एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी की स्थापना क्षेत्र के चौतरफा विकास को गति देगी। फलस्वरूप यह क्षेत्र युवाओं के लिए विभिन्न सेक्टर्स में रोजगार सृजन करेगा। जेवर एयरपोर्ट एयर कार्गो हब भी बनेगा जहां हजारों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। जेवर एयरपोर्ट के एक रनवे से 2024-25 में हवाई जहाज की उड़ान के लिए पूरी तरह तैयार कर दिया जाएगा और प्रतिवर्ष यहां से 65 लाख यात्री उड़ान भर सकेंगे।

वर्ष-2042-43 में 7 करोड़ यात्री भरेंगे उड़ान

ग्रेटर नोएडा के पास स्थित जेवर में जेवर एयरपोर्ट के पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद वर्ष-2042-43 तक जेवर एयरपोर्ट से 7 करोड़ यात्री प्रतिवर्ष उड़ान भरने लगेंगे। जेवर एयरपोर्ट पर इन यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं होंगी।

बिल्डर ने पैसा लेकर भी रद्द कर दी फ्लैट की बुकिंग, अदालत ने कहा ब्याज सहित लौटाओ रकम

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post