Monday, 20 May 2024

सावधान: दूसरों को जज करने की आदत कहीं आप पर ही ना पड़ जाए भारी  

Mental Health : आज-कल हर व्यक्ति दिखावे की जिन्दगी जी कर खुश रहने का ढ़ोंग कर रहा है। क्योंकि आज…

सावधान: दूसरों को जज करने की आदत कहीं आप पर ही ना पड़ जाए भारी  

Mental Health : आज-कल हर व्यक्ति दिखावे की जिन्दगी जी कर खुश रहने का ढ़ोंग कर रहा है। क्योंकि आज के जमाने में अधिकतकर लोग बिना सोचे समझे किसी को भी जज (Judge) करके मजाक उड़ाने लगते हैं। यदि आपकी आदत भी किसी को जज करने की है तो आपको अपनी ये आदत छोड़ देनी चाहिए क्योंकि आप सामने वाले की परिस्थिति (Situation) से पूरी तरह अंजान होते हैं ऐसे में किसी को जज करना बहुत गलत बात है। क्योंकि जज करने की आदत से सामने वाले इंसान के साथ आपके दिमाग पर भी गहरा असर पड़ता है।

जज करने की आदत रिश्तों को कर सकती है खराब

अधिकतर रिश्ते (Relation) जज करने की आदत से बिगड़ (Spoil) जाते हैं और लोग जज करने वाले इंसान से दूर रहना ही पसंद करते हैं। ऐसे इंसान नेगेटिविटी (Negativity) के कारण रिश्तों को काफी खराब कर देते हैं और आए दिन रिश्तों में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं जिसके कारण लोग आपसे धीरे-धीरे दूरियां (Distance) बनाने लगते हैं।

दूसरों को जज करने की आदत बिगाड़ देगी आपकी मेंटल हेल्थ

कई बार लोग अपनी जिंदगी में इतने परेशानियों (Troubles) का सामना करते हैं कि वो अपना गुस्सा बिना सोचे समझे सामने वाले इंसान पर उतार देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत (Nature) आपके और सामने वाले इंसान की मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए कितनी खतरनाक (Dangerous) साबित हो सकती है। दूसरों को जज करने की आदत आपके दिमाग में एक नाकारात्मक सोच पैदा कर देती है जो कि धीरे-धीरे डिप्रेशन (Depression) और एंग्जाइटी (Anxiety) का रूप ले लेती है।

जज ना करें

हर इंसान अपने आप में अलग होता है इसलिए किसी को जज करना बहुत गलत बात है। किसी भी इंसान की परिस्थिति जाने बगैर उसके बारे में गलत विचारधारा (Wrong Ideology) बनाना बेहद गलत होता है। ऐसा करने  से आपके जीवन में लगातार नकारात्मकता (Negativity) बढ़ेगी साथ ही आप जज करने की आदत से कई रिश्ते (Relation) खराब कर देते हैं जिससे आगे चलकर आपको मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी काफी समस्याएं (Problems) होने लगती है।

जज करने की आदत से हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार

कई बार आपका पार्टनर या फिर करीबी इंसान खुद को बहुत अकेला महसूस करते हैं और वो अपनी उम्मीद (Hope) लेकर आपके पास आते हैं ऐसे मे यदि आप अपने को समझने की बजाय जज करने लगते हैं तो वो आपकी जज करने की आदत से काफी परेशान हो सकते हैं जिसके कारण वो आपके साथ अपनी किसी भी तरह की बात शेयर करने से काफी हिचकिचाते हैं। आप जिस व्यक्ति को जज करते हैं उसके दिमाग पर बहुत गहरा असर पड़ता है जिसके कारण वो व्यक्ति अक्सर डरा सहमा (Scared) सा रहने लगता है और हर समय खुद को किसी काबिल (Qualified) नहीं समझता। जिस इंसान को आप जज करते हैं वो अक्सर खुद के अंदर कमियां निकालने लगता है और ये सोचता है कि उसे कोई प्यार नहीं करता। ये सब कुछ सोचकर वो समाज (Society) से दूरी बना लेते हैं और एक समय के बाद वो डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो जाते हैं।

बोर्ड एग्जाम में करें इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगी मेमोरी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post