Thursday, 2 May 2024

बोर्ड एग्जाम में करें इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगी मेमोरी

 Memory Booster Foods : बोर्ड एग्जाम आने वाला है ऐसे में सभी स्टूडेंट जोरों-शोरें से एग्जाम की तैयारी में लगे…

बोर्ड एग्जाम में करें इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगी मेमोरी

 Memory Booster Foods : बोर्ड एग्जाम आने वाला है ऐसे में सभी स्टूडेंट जोरों-शोरें से एग्जाम की तैयारी में लगे हुए हैं। इन दिनों स्टूडेंट्स ने गली-मोहल्ले में पढ़ाई का माहौल बना रखा है ताकि एग्जाम में कुछ छूट ना जाएं। लेकिन कुछ स्टूडेंट ऐसे भी हैं जो पढ़ाई तो करते हैं लेकिन पढ़ा हुआ ज्यादा देर तक याद नहीं पाते और एक-दो घंटे में ही पूरा सिलेबस भूल जाते हैं।

यदि आप भी पढ़ा हुआ ज्यादा देर तक याद नहीं रख पाते तो आपको अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए ताकि आप पढ़ा हुआ हमेशा याद रख सकें। आज हम आपको कुछ पोषक तत्व बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद आपकी मेमोरी काफी अच्छी हो जाएगी।

दूध पिएं

आज-कल के बहुत से स्टूडेंट के अंदर एक आदत देखी जा सकती है कि वो दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं लेकिन उनकी यह आदत बहुत गलत होती है। सभी स्टूडेंट को एग्जाम से पहले अपने डाइट में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। आप रात में जब भी पढ़ाई करने के बाद सोने जाते हैं तो सोने से पहले आपको एक गिलास गुनगुना दूध जरूर पीना चाहिए क्योंकि इससे आपको नींद अच्छी आती है साथ ही आपकी मेमोरी भी बूस्ट होती है।

अंडे का सेवन करें

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपके सोचने की क्षमता को बढ़ाती है। आप अंडे के अलावा टोफू, बींस, चिकन आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इन सभी पोषक तत्व का सेवन करने से दिमाग की एकाग्रता बढ़ती है।

हरी सब्जियां खाएं  Memory Booster Foods

हरी सब्जियां का सेवन विधार्थियों के अलावा सभी लोगों को करना चाहिए। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाने में मददगार साबित होती है। रंग-बिरंगी सब्जियां मानव शरीर की याददाश्त में सुधार करती हैं और हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होती है। यदि आप एग्जाम के समय में हरी सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मेमोरी तेज होगी।

अखरोट और मूंगफली खाएं

एग्जाम के समय में मूंगफली और अखरोट का सेवन करने से आपको नींद नहीं आएगी क्योंकि अखरोट और मूंगफली खाने से आपका दिमाग एक्टिव रहता है। साथ ही इनमें विटामिन्स और मिनरल की मात्रा पाई जाती है।

अत्यधिक टेंशन न लें

अधिकतर स्टूडेंट एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के लिए अत्यधिक टेंशन लेते हैं जिसके कारण वो खाना-पीना तक छोड़ देते हैं जिससे उनके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप एग्जाम के दिनों में टाइम टेबल बनाकर हर काम समय-समय पर करें।

महिलाएं हो जाएं अलर्ट वरना हो सकती हैं इंफेक्शन का शिकार, सेक्सुअल रिलेशन के बाद जरूर करें ये काम

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post