Friday, 3 May 2024

आज की सबसे बड़ी खबर : तैयार हो गयी है कैंसर की वैक्सीन, जल्दी ही बाजार में आएगी

Cancer Vaccine : आज की सबसे बड़ी खबर एक खुशखबरी के रूप में सामने आई है। खबर यह है कि…

आज की सबसे बड़ी खबर : तैयार हो गयी है कैंसर की वैक्सीन, जल्दी ही बाजार में आएगी

Cancer Vaccine : आज की सबसे बड़ी खबर एक खुशखबरी के रूप में सामने आई है। खबर यह है कि दुनिया जल्दी ही कैंसर जैसी घातक बीमारी से जीतने वाली है। खबर आ रही है कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने की वैक्सीन तैयार हो गयी है। कैंसर से बचाने की वैक्सीन बनाने में दुनिया की अनेक कंपनी जुटी हुई हैं। खबर है कि रूस कैंसर की वैक्सीन बनाने के काम में सफल हो गया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

रूस कैंसर का टीका बनाने के निकट

आपको बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कैंसर को लेकर एक बड़ी खुशखबरी दी है। बृहस्पतिवार को रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने रूस के राष्ट्रीय टीवी पर यह खुशखबरी पूरी दुनिया को दी है। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा है कि रूसी वैज्ञानिक कैंसर का टीका तैयार करने के बहुत करीब हैं। रसिया टीवी पर संबोधन में पुतिन ने कहा कि जल्द ही यह टीका आम कैंसर पीडि़त लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि टीका किसी खास तरह के कैंसर के खिलाफ काम करेगा या सभी।  बीते कई दशकों से कैंसर का प्रभावी इलाज खोजा जा रहा है। फिलहाल, जर्मनी कंपनी बायोएनटेक, अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना और मर्क कैंसर वैक्सीन पर काम कर रही हैं। हालांकि, ये सभी कैंसर के किसी खास पर प्रकार तक सीमित हैं।

कैंसर है जानलेवा

आपको पता ही है कि कैंसर की बीमारी एक जानलेवा बीमारी है। विज्ञान के इस युग में दुनिया के तमाम वैज्ञानिक तथा डाक्टर मिलकर कैंसर से लडऩे वाली वैक्सीन खोज रहे हैं। आपको यह भी जानना जरूरी है कि पूरी दुनिया में हर साल कैंसर के 40 लाख मरीज मिलते हैं। अकेले भारत में हर साल कैंसर के 14 से 15 लाख मरीज सामने आते हैं। भारत के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश में हर साल कैंसर के तीन लाख से भी अधिक मरीज मिलते हैं।

इमरान खान को 12 मामलों में मिली जमानत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post