Sunday, 5 May 2024

अमेरिका से लेकर भारत तक हो रही है जो बाइडन की तारीफ

Joe Biden : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अमेरिका से लेकर भारत तक खूब तारीफ हो रही है। गुरूवार…

अमेरिका से लेकर भारत तक हो रही है जो बाइडन की तारीफ

Joe Biden : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अमेरिका से लेकर भारत तक खूब तारीफ हो रही है। गुरूवार को अमेरिका की कांग्रेस के संयुक्त सत्र में जो बाइडन के भाषण को खूब सराहाया जा रहा है। यह भाषण उन्होंने स्टेट ऑफ यूनियन सम्बोधन के परंपरागत भाषण के तौर पर दिया है। अपनी उम्र के 81 साल पूरे कर चुके अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने इस भाषण में भारत को अमेरिका का महत्वपूर्ण साझीदार (पार्टनर) बताकर भारत के साथ रिश्ते और मजबूत करने का संकेत दिया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के वर्तमान कार्यकाल का यह आखिरी स्टेट ऑफ यूनियन संबोधिन था।

Joe Biden

क्या कहा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की अमेरिका से लेकर भारत तक क्यों तारीफ हो रही है? इस सवाल का जवाब बताने से पहले आपको यह बता दें कि बृहस्पतिवार को अमेरिका की संसद (कांग्रेस) के संयुक्त सत्र में अपने स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्या कहा था। समाचार एजेंसी पीटीआई (PTI) के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि चीन की चुनौतियों के बीच उनके देश ने भारत, आस्ट्रेलिया और जापान जैसे साझेदार देशों के साथ संबंध मजबूत किए हैं। बाइडन ने कहा कि चीन अनुचित आर्थिक गतिविधियों में लिप्त है और ताइवान जलडमरूमध्य की शांति के लिए खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन से प्रतिस्पर्धा चाहता है संघर्ष नहीं।

बाइडन ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में फिर से निर्वाचित करने की अपील करते हुए कहा कि अमेरिका 21वीं सदी में चीन की अपेक्षा मजबूत स्थिति में है। हम चीन की अनुचित आर्थिक गतिविधियों और ताइवान जलडमरूमध्य की शांति और स्थायित्व के खतरे के विरुद्ध खड़े हो रहे हैं। हम प्रशांत में अपने सहयोगी देशों के साथ साझेदारी मजबूत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे कुछ रिपब्लिकन मित्र कहते हैं कि चीन आगे बढ़ रहा है और अमेरिका नीचे जा रहा है। मैं इसके उलट यह मानता हूं कि अमेरिका उत्थान कर रहा है।

बाइडन ने ट्रंप को बताया लोकतंत्र के लिए खतरा

डेमोक्रेट नेता बाइडन ने मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा। ट्रंप का नाम लिए बिना कहा कि वह वैश्विक लोकतंत्र व स्वतंत्रता के लिए भी खतरा हैं।

इसलिए हो रही है जो बाइडन की तारीफ

81 वर्ष की उम्र में जब लोग बूढ़े होकर अपने घर से नहीं निकलते उसी उम्र में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बेहद सारगर्भित भाषण दे रहे हैं। इस उम्र में उनकी ऊर्जा तथा जोश को देखकर कोई नहीं कह सकता है कि जो बाइडन बूढ़े हो गए हैं। अपने भाषण में जो बाइडन ने भारत को अपना सबसे अच्छा पार्टनर बताते हुए भारत तथा अमेरिका के दुश्मन नम्बर-1 चीन को खूब खरी-खरी सुनाई है। यही कारण है कि अमेरिका से लेकर भारत तक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की खूब तारीफ हो रही है।

बड़ी खबर: औकात में आया पिद्दी जैसा देश, भारत से मांगी माफी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post