Thursday, 9 May 2024

फिलिस्तीन के मुद्दे पर अमेरिका में बढ़ा विरोध, नेशनल गार्ड तैनात कर सकती है सरकार

USA News : अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में गाजा में फिलिस्तीनियों पर हो रहे इजरायली हमले को लेकर छात्रों द्वारा…

फिलिस्तीन के मुद्दे पर अमेरिका में बढ़ा विरोध, नेशनल गार्ड तैनात कर सकती है सरकार

USA News : अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में गाजा में फिलिस्तीनियों पर हो रहे इजरायली हमले को लेकर छात्रों द्वारा विरोध प्रदर्शन की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं । दरअसल कुछ छात्रों ने इस मामले में यूनिवर्सिटी में  टेंट लगाकर विरोध प्रदर्शन किया था और वह सारी रात कैंपस में ही जमे रहे थे। यहां मौजूद छात्रों का कहना है कि अमेरिकी नागरिकों के टैक्स के पैसे से इस तरह गजा में फिलिस्तीन और इजरायल की लड़ाई के बीच  फिलिस्तीन के  बेकसूर नागरिकों की हत्या उन्हे मंजूर नहीं है।

अन्य विश्वविद्यालयों में फैला विरोध 

एक सप्ताह पहले, कोलंबिया विश्वविद्यालय (Columbia University)  के  परिसर में छात्रों ने फिलिस्तीनी मुद्दे पर एकजुटता दिखाते हुए एक “तम्बू शहर” बनाया था। यह “गाजा एकजुटता शिविर” विश्वविद्यालय के अध्यक्ष मिनोचे शफीक द्वारा यूनाइटेड स्टेट्स हाउस कमेटी ऑन एजुकेशन के साथ कांग्रेस की सुनवाई में “कोलंबिया की ‘यहूदी छात्रों की रक्षा करने में विफलता’ की जांच के दौरान दी गई गवाही से पहले लगाया गया था। नेमत मिनोचे शफीक ने गाजा में इजरायल के युद्ध के खिलाफ प्रदर्शनकारियों द्वारा लगाए गए तंबुओं के शिविर को हटाने के लिए 18 अप्रैल को परिसर में न्यूयॉर्क पुलिस को बुलाया था । पुलिस ने 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया और स्कूल के मैनहट्टन परिसर के मुख्य लॉन से तंबू हटा दिए थे, लेकिन प्रदर्शनकारी तुरंत लौट आए और फिर से डेरा जमा लिया था। नेमत मिनोचे शफीक को छात्रों, शिक्षकों और बाहरी पर्यवेक्षकों के आक्रोश का सामना करना पड़ा था । तब से, कैलिफ़ोर्निया से लेकर बोस्टन तक के स्कूलों में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है क्योंकि छात्रों ने कोलंबिया की तरह ही शिविर लगाए हैं, यह मांग करते हुए कि उनके स्कूल इज़राइल की सेना में शामिल कंपनियों से अलग हो जाएं। इजराइल की कार्रवाइयों के खिलाफ समान विचारधारा वाले विरोध प्रदर्शन विदेशों में भी फैल गए हैं, शुक्रवार को पेरिस के प्रतिष्ठित साइंसेज पो विश्वविद्यालय के सामने तनाव बढ़ गया क्योंकि इजराइल समर्थक प्रदर्शनकारी इमारत पर कब्जा करने वाले फिलिस्तीन समर्थक छात्रों को चुनौती देने आए थे। दोनों पक्षों को अलग रखने के लिए पुलिस को आगे आना पड़ा।

व्हाइट हाउस की प्रतिकिया USA News

व्हाइट हाउस ने परिसर में स्वतंत्र भाषण का तो बचाव किया लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडन ने “यहूदी विरोधी विरोध प्रदर्शन” की निंदा की और जोर दिया कि परिसर सुरक्षित होने चाहिए।कांग्रेस में कुछ रिपब्लिकन ने शफीक और अन्य विश्वविद्यालय प्रशासकों पर प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत नरम होने और अपने परिसरों में यहूदी छात्रों को परेशान करने का आरोप लगाया है। विरोध फैलने पर कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष को विश्वास मत का सामना करना पड़ा । नागरिक अधिकार समूहों ने गिरफ्तारियों की निंदा की है और अधिकारियों से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकारों का सम्मान करने का आग्रह किया है। 

USA News  बढ़ा तनाव 

ये तनाव  24 अप्रैल को और बढ़ गया , जब छात्रों ने दावा किया कि उन्हें यूनाइटेड स्टेट्स नेशनल गार्ड को बुलाने की धमकी दी गई थी। यहां, घरेलू अशांति को रोकने के लिए नेशनल गार्ड को तैनात किया जाता है, जिसका आखिरी बार इस्तेमाल जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनों के दौरान किया गया था।  जैसे ही गाजा और खान यूनिस में सामूहिक कब्रों की खबरें सामने आईं, कोलंबिया प्रशासन आगामी स्नातक समारोह के बारे में चिंतित नज़र आ रहा  है, एक ईमेल में कहा गया है, कि सभी चाहते हैं कि छात्र अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई का जश्न मनाएं।USA News

पूरी दुनिया में फिर बजा भारत का डंका, खूब हो रही है तारीफ

Related Post