Monday, 17 June 2024

मोदी को लेकर अमेरिका में हुआ बड़ा दावा, बताया रचेंगे इतिहास

USA News : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर अमेरिका (USA) में बड़ा दावा किया गया है। अमेरिका (USA)…

मोदी को लेकर अमेरिका में हुआ बड़ा दावा, बताया रचेंगे इतिहास

USA News : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर अमेरिका (USA) में बड़ा दावा किया गया है। अमेरिका (USA) के शहर न्यूयार्क में आयोजित एक विशेष समारोह में यह दावा किया गया है। अमेरिका के इस आयोजन में भारत तथा अमेरिका के संबंधों के विशेषज्ञ रान सोमर्स ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव में PM मोदी एक नया इतिहास रचने वाले हैं। अमेरिका में हुए इस दावे की पूरी दुनिया में चर्चा शुरू हो गयी है। अमेरिका (USA) के जिस कार्यक्रम में PM मोदी को लेकर यह दावा किया गया है अमेरिका (USA) के उस कार्यक्रम पर न्यूज एजेंसी PTI ने विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की है।

अमेरिका का दावा कि इतिहास रचेंगे PM मोदी

PTI की रिपोर्ट के अनुसार एक प्रख्यात अमेरिकी एक्जीक्यूटिव और भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ रान सोमर्स ने कहा है कि 2024 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े बहुमत से जीत हासिल करेंगे।

USA News

अमेरिका (USA) के शहर न्यूयार्क स्थित भारत के महावाणिज्य दूतावास द्वारा आयोजित विशेष कार्यक्रम ‘विकसित भारत@2047’ को संबोधित करते तरह हुए इंडिया फर्स्ट ग्रुप के संस्थापक व सीईओ और यूएस-इंडिया, बिजनेस इसन काउंसिल (यूएसआइबीसी) के पूर्व प्रेसिडेंट सोमर्स ने कहा कि 140 विश् करोड़ आबादी के देश को संगठित कह करना, सात चरणों में चुनावी करव प्रक्रिया में 97 करोड़ मतदाताओं और द्वारा मतदान, उसे स्वच्छ एवं पूरी तरह वैध रखना और परिणाम की सत्यता पर किसी को संदेह न होना, इसके लिए वह उनके प्रति सम्मान प्रकट करते हैं। भारतीय चुनावों की विशालता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘यह वास्तव में आश्चर्यचकित करता है कि हम अमेरिका में खुले और निष्पक्ष चुनाव क्यों नहीं करा पा रहे हैं। यह वास्तव में काफी हैरान करने वाली बात है कि जब आप इसे भारत में उस स्तर पर कर सकते हैं तो हमें यहां चुनौती का सामना क्यों करना पड़ रहा है।’ उन्होंने कहा कि 2047 के लिए भारत द्वारा छोड़ी जाने वाली महान विरासत में से एक अभी चल रही भारतीय चुनाव प्रक्रिया है, जिसे हम सभी देख रहे हैं और नजर रख रहे हैं। 97 करोड़ लोग अपने गौरव व देश के भविष्य की महानता के लिए मतदान कर रहे हैं। अभी भारत में जो हो रहा है, वह वास्तव में काफी असाधारण है। इसलिए अगर कोई रोशनी है तो उन्हें उम्मीद है कि भारत लोकतंत्र के भविष्य के दशकों में प्रकाशस्तंभ बन सकता है। सोमर्स ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव से लेकर प्रधानमंत्री मोदी तक सुधार की नीति एवं भारत को 2047 के मोड में लाने का काम लगातार जारी रहा है और देश को विकास के पथ आगे बढ़ाने में सर्वसम्मत समर्थन मिला है। भारत के महावाणिज्य दूत बिनय श्रीकांत प्रधान ने कहा कि ‘2047 तक विकसित भारत’ प्रधानमंत्री मोदी का विजन है। प्रधानमंत्री के शब्दों में ‘2047 तक विकसित भारत’ एक मिशन है, जिसमें सिर्फ महत्वाकांक्षा की नहीं, बल्कि आर्थिक विकास, मजबूत शासन सुधार, स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग और वैज्ञानिक प्रगति को शामिल करते हुए एक बहुआयामी रणनीति की आवश्यकता है। इस कार्ययोजना में संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण शामिल होगा, जिसमें राज्य सरकारों, ‘शिक्षा जगत, नागरिक समाज और भारत के युवाओं के साथ व्यापक विचार-विमर्श एवं उनके विचार शामिल होंगे। श्रोताओं में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य, अमेरिकी एक्जीक्यूटिव्स, नीति विशेषज्ञ और थिंक टैंक शामिल थे। कार्यक्रम में भारत सरकार के क्षमता निर्माण आयोग के चेयरमैन आदिल जैनुलभाई का विशेष संबोधन भी हुआ।

दुनिया के सबसे बड़े अमीर को लग रहा है बहुत बड़ा डर

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post