Sunday, 28 April 2024

USA News : अमेरिका में गूंजा भारत का विकास, 2047 में बनेगा विकसित देश

USA News : इन दिनों भारत के विकास की गूंज दुनिया के हर देश में सुनाई पड़ रही है। बुधवार को…

USA News : अमेरिका में गूंजा भारत का विकास, 2047 में बनेगा विकसित देश

USA News : इन दिनों भारत के विकास की गूंज दुनिया के हर देश में सुनाई पड़ रही है। बुधवार को भारत के विकास की गूंज अमेरिका में भी सुनाई पड़ी। अमेरिका के न्यूयार्क शहर में संयुक्त राष्ट्र संघ की एक बैठक में भारत को वर्ष-2047 तक विकसित देश बनाने की घोषणा की गई। अमेरिका के मीडिया में भी भारत के विकास की इस गूंज की खूब चर्चा हो रही है।

USA News

अमेरिका में रूचिरा का दावा

बुधवार को अमरिका के न्यूयार्क शहर में संयुक्त राष्ट्र संघ की एक विशेष बैठक की। सबको पता है कि न्यूयार्क केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध शहर है। अमेरिका के न्यूयार्क बैठक में भारत की बेटी रूचिरा काम्बोज ने आंकड़ों के साथ भारत के विकास की गाथा को दुनिया के सामने रखा। रूचिरा काम्बोज संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत की स्थाई प्रतिनिधि हैं। अमेरिका में रूचिरा के संबोधन की खूब तारीफ हो रही है। अमेरिका के मीडिया ने भी उनके संबोधन को प्रमुखता से कवर किया है।

वर्ष-2027 तक विकसित राष्ट्र

अमेरिका के न्यूयार्क शहर में आयोजित बैठक में संयुक्त राष्ट्र में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा, देश में महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। इसके माध्यम से भारत विश्व स्तर पर लैंगिक समानता का समर्थन कर रहा है और 2047 तक विकसित भारत की तरफ बढ़ रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के पूर्ण विकसित भारत के दृष्टिकोण में महिलाओं की पूर्ण व समान भागीदारी जारी है।

कंबोज संयुक्त राष्ट्र में महिलाओं की स्थिति पर 68वीं वार्षिक बैठक में बोल रही थीं। उन्होंने भारतीय मिशन द्वारा भारत में महिला सशक्तीकरण के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। उन्होंने जोर दिया, पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत की जी-20 अध्यक्षता ने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर गहरा ध्यान देते हुए सशक्तीकरण के एक नए युग की शुरुआत की है। यह एक बदलाव का प्रतीक है। भारत ने गत वर्ष जी-20 को विश्व स्तर पर महिलाओं की प्रगति की दिशा में मार्गदर्शन किया। भारत का लक्ष्य 2047 तक विकसित भारत का है, जिसमें महिलाओं की पूर्ण और समान भागीदारी जरूरी है। भारत सरकार महिलाओं की सार्थक भागीदारी की अपार शक्ति को पहचानती है, और इसी मकसद से विकास के लिए कदम बढ़ा रही है।

महिलाओं के लिए खास रणनीति

कंबोज ने कहा, भारत में महिलाओं के लिए बहुमुखी रणनीति तैयार की जा रही है। इसमें उन्हें स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में सशक्त बनाने की दिशा में काम चल रहा है। इस पहल से लैंगिक न्याय, समानता और भारत के सामाजिक, आर्थिक, सियासी व सांस्कृतिक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों की मौजूदगी पर कंबोज ने कहा, भारत में 14 लाख से अधिक 46 प्रतिशत निर्वाचित महिला प्रतिनिधि हैं। आज भारत में महिलाएं आसमान जीत रही हैं। देश में नागरिक उड्डयन में 15 प्रतिशत  महिला पायलट हैं, जो वैश्विक औसत 5 प्रतिशत से काफी अधिक है। हम यहीं नहीं रुकेंगे, अभी हमें अभी मीलों चलना है।

प्रधानमंत्री मोदी को सताई सद्गुरु की चिंता, जाना ताजा हाल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post