Friday, 3 May 2024

दही जमाते समय ये गलतियां पड़ सकती है भारी  

 How To Make Curd : ज्यादातर लोग दही (Curd) खाने के शौकीन होते हैं। वहीं कई लोगों के घरों में…

दही जमाते समय ये गलतियां पड़ सकती है भारी  

 How To Make Curd : ज्यादातर लोग दही (Curd) खाने के शौकीन होते हैं। वहीं कई लोगों के घरों में दही का इस्तेमाल करना बेहद आम बात है। दही खाने से लेकर चेहरे तक में काफी मददगार साबित होता है। खाने में दही का इस्तेमाल करने से खाना काफी स्वादिष्ट बनता है, लेकिन दही जमाना बेहद मुश्किल टास्क (Difficult Task) होता है। कई बार हम दही बनाने की कोशिश तो करते हैं लेकिन दही (Curd) सही से नहीं बन पाती और वो पूरी तरह से खराब हो जाती है। लेकिन आज हम आपके लिए दही जमाने का सही तरीका लेकर आए हैं।

दही जमाते समय ये गलतियां करने से बचें

गर्म दूध से न बनाएं दही

अधिकतर महिलाएं दूध (Milk) उबालने के तुरंत बाद उसे एक बर्तन में डालकर गर्म दूध में ही दही मिलाकर दही (Curd) जमाने के लिए छोड़ देती हैं। जिसके कारण दही सही से नहीं जम पाती है। ऐसे में दही की मात्रा कम और पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है। इसलिए दूध उबालने के बाद उसे ठंडा (Cold) होने दें उसके बाद दूध में दही मिलाएं।

कंटेनर का ढक्कन बार-बार खोलने से बचें

अगर आपने सही तरह से दही जमाने के लिए रख दिया है तो बार-बार कंटेनर (Container) का ढ़क्कन उठाकर-उठाकर न देखें। कुछ महिलाएं दही (Curd) जमा तो देती हैं लेकिन वो हर एक घंटे में कंटेनर का ढ़क्कन उठाकर देखती हैं जिसके कारण दही ठीक तरीके से नहीं जम पाती है।

ठंडे जगह पर न रखें

जब भी आप दही जमाती हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जिस जगह पर दही जमाने के लिए रखती हैं वहां का तापमान सही होना चाहिए। अधिक ठंडे जगह में दही जमाने से बचें क्योंकि दही ज्यादा ठंडी जगह में अच्छे से नहीं जम पाती है।

घर पर ऐसे तैयार करें गर्मागर्म मठरी, कई सप्ताह तक उठाएं लुत्फ

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post