Thursday, 9 May 2024

किस डे स्पेशल: जानें क्यों मनाया जाता है किस डे, हर किस का है अलग मतलब

Kiss Day Special : वैलेंटाइन वीक की शुरूआत 7 फरवरी से शुरू हुई थी और अब इस वीक की समाप्ति…

किस डे स्पेशल: जानें क्यों मनाया जाता है किस डे, हर किस का है अलग मतलब

Kiss Day Special : वैलेंटाइन वीक की शुरूआत 7 फरवरी से शुरू हुई थी और अब इस वीक की समाप्ति होने वाली है। ऐसे में सभी कपल्स अपने दिन को यादगार बनाने के लिए और अधिक तैयारियां करने लगे हैं ताकि उनसे किसी भी तरह की कोई भूल-चूक न हो जाएं। फरवरी माह की 13 तारीख को किस डे के रूप में मनाया जाता है। जिस दिन के लिए सभी कपल्स को खास इंतजार रहता है। ऐसे में यदि आप भी अपने किस डे को यादगार बनाना चाहते हैं तो आप अपने पार्टनर को अलग-अलग तरह से किस करके अपने किस डे को यादगार बना सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं कि आप अपने पार्टनर को कितने तरह के किसिस कर सकते हैं और सभी किसिस का मतलब और इतिहास क्या है?

किस डे का इतिहास History Of Kiss Day

किस करते समय आपके दिमाग में कभी न कभी ये सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर किस डे की शुरूआत किसने की तो आज हम आपको बताते हैं कि पहली बार किस किसने की थी? ऐसा कहा जाता है कि फ्रांस में छठी शताब्दी में कपल्‍स डांस किया जाता था और डांस की समाप्ति होते-होते सभी कपल्स अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करने के लिए एक-दूसरे को किस करते थे, जिसके बाद कपल डांस को खत्म कर दिया जाता था। इसके अलावा रूस में कपल्स शादी के दौरान अपने-अपने पार्टनर को किस करके एक-दूसरे से साथ हमेशा रहने का वादा करते थे जिसके बाद धीरे-धीरे दुनिया भर में पार्टनर को किस करना पॉपुलर हो गया।

किस करने के अलग-अलग तरीके और उनका मतलब

क्या आप जानते हैं कि सभी किसिस का काफी अलग-अलग मतलब होता है। अगर आप नहीं जानते तो आपको जरूर जानना चाहिए।

कान पर किस करना (Earlobe Kiss)

कान पर किस करना एक रोमांटिक किस (Romantic Kiss) माना जाता है। जिसमें कपल्स एक-दूसरे के इयरलोब पर किस करते हैं। इस किस के दौरान पार्टनर के कानों पर हल्का काटा जाता है।

होंठों पर किस करना (Lip Kiss)

पार्टनर को होठों पर किस करना कपल्स के बीच रोमांस और विश्वास की भावना को पैदा करता है। यह फ्रेंच किस से काफी अलग होता है जिसे लिपलॉक भी कहते हैं।

हल्का किस करना (Peck Kiss)

आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि प्रेमी अपनी प्रेमिका के होठों पर एक छोटा सा किस करता है। दरअसल हल्का किस तब किया जाता है जब आप किसी से बेहद प्यार करते हैं और कोई आपको बहुत प्यारा लगता है। अधिकतर कपल्स हल्का किस पब्लिक प्लैस पर करते हैं।

फ्लाइंग किस करना (Flying Kiss)

यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं और उसके ज्यादा करीब नहीं गए हैं तो उस समय फ्लाइंग किस किया जाता हैं क्योंकि प्लाइंग किस को मासूमियत का प्रतीक माना जाता है और ये किस पार्टनर को बाय या फिर गुडबाय के लिए किया जाता है।

गालों पर किस करना (Cheek Kiss)

पार्टनर के गालों पर किस करना प्रेमी-प्रेमिका के बीच लगाव और उनके आपसी जुड़ाव को दर्शाता है। आप अपने प्रेमी या प्रेमिका के गालों पर कई लोगों का सामने भी बिना हिचकिचाएं किस कर सकते हैं।

माथे पर किस करना (Forehead Kiss)

माथे पर किस करना सबसे खूबसूरत किसिस में से एक माना जाता है। जो आप अपने पार्टनर के अलावा किसी भी करीबी को कर सकते हैं। दरअसल किसी के माथे पर किस करना उसकी चिंता और फिक्र को दर्शाता है। इसके अलावा माथे पर किस करने का मतलब पार्टनर की प्रशंसा करने को भी दर्शाता है।

हाथ पर किस करना (Hand Kiss)

हाथों पर किस करने की शुरूआत यूरोप के एक कपल ने की थी। हाथों पर किस करने का मतलब अपनी प्रेमिका की तारीफ करना होता है। इसके अलावा आपको बता दें लड़के लड़कियों के हाथों पर उस समय भी किस करते हैं जब वो उनके साथ अपनी दोस्ती को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

फ्रेंच किस करना (French Kiss)

अधिकतर लोगों को फ्रेंच किस का सही मतलब नहीं पता होता। हम आपको बता दें कि फ्रेंच किस करना काफी कठिन होता है। फ्रेंच किस करते समय कपल्स के होठों का मूवमेंट बिल्कुल सही होना चाहिए। आपका पार्टनर आपको फ्रेंच किस तभी करता है जब वो पूरी तरह से आपका होना चाहता है।

किस डे का क्या महत्व होता है?

यदि बात करें किस डे के महत्व की, तो पार्टनर को चूमना कपल्स के रिश्ते और प्यार को ओर अधिक मजबूत करना होता है। जिसमें आप अपने प्रेमी-प्रेमिका से हमेशा के लिए एक-दूसरे का होने का वादा करते हैं।

वेलेंटाइन डे पर लव लाइफ में डाल देंगी नई जान, केरल के ये रोमांटिक जगहें

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post