Wednesday, 8 May 2024

आपका बच्चा भी हो चुका है अकेलेपन का शिकार, बस करें ये काम घर पर बनी रहेगी रौनक  

Parenting Tips : सभी माता-पिता (Parents) को अपने बच्चे से बेहद प्यार, दुलार होता है। हर मां बाप की ख्वाहिश…

आपका बच्चा भी हो चुका है अकेलेपन का शिकार, बस करें ये काम घर पर बनी रहेगी रौनक  

Parenting Tips : सभी माता-पिता (Parents) को अपने बच्चे से बेहद प्यार, दुलार होता है। हर मां बाप की ख्वाहिश होती है कि उसका बच्चा सबसे अच्छा और होशियार हो। मां बाप अपने बच्चे को छोटे में तो बेहद ज्यादा प्यार करते हैं लेकिन जब बच्चे का मस्तिष्क विकास  (Brain Development) होता है। तो मां बाप का व्यवहार (Nature) थोड़ा बदल जाता है। जिसका सीधा असर बच्चे के दिमाग (Mind) में पड़ता है। अधिकतर मां बाप को ये बात नहीं पता होती कि बच्चे को छोटे से अधिक बड़े में उनकी ज्यादा जरूरत होती है। ताकि वो अपनी हर बात अपने मां बाप से बेझिझक शेयर कर सकें। अगर आप हमारे बताए गए स्पेटस को फॉलो करते हैं तो आपका बच्चा बाकियों बच्चों से समझदार और स्मार्ट (Intelligent and Smart) बन सकता है। चलिए जान लेते हैं।

दूसरों से तुलना न करें

हर बच्चा अपने आप में बेहतर होता हैं इसलिए कभी भी अपने बच्चे की तुलना (Compare) दूसरे बच्चे से न करें। क्योंकि अगर आप अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चों से करते हैं तो उसके अंदर नाकारात्मक भावनाएं (Negative Emotions) आने लगती है और वो सोचने पर मजबूर हो जाता है कि मैं किसी काम का नहीं हूं। मुझसे कोई प्यार नहीं करता है। ये सब कुछ सोचकर आपका बच्चा काफी परेशान होने लगता है और फिर समाज से दूरियां बनाकर अकेला (Alone) रहने लगता है। इसलिए आप अपने बच्चे की यूनिकनेस (Uniqueness) की कद्र करें। और उसको बढ़ावा दें ताकि बच्चे का आत्मविश्वास (Self Confidence) बढ़ता रहे।

बिना बात सुनें पिटाई न करें

ज्यादातर मां-बाप अपने बच्चे को गलतियां (Mistake) करने पर बुरी तरह पीट देते हैं या फिर उन पर चिल्लाने लग जाते हैं। ऐसे में आपको बहुत सोच समझकर काम लेना चाहिए क्योंकि अगर आपका बच्चा गलती करके आपसे उस गलती की माफी मांगता है तो आपको उसे माफ कर देना चाहिए न की उसकी पिटाई करके उसपर चिल्लाना चाहिए।ऐसे समय में उनसे धीमे बात करके उन्हें समझाएं ताकि वो आगे कोई भी इस तरह की गलती न करे। क्योंकि कई बार बच्चा मां बाप के डांट और पिटाई के डर से अपनी गलती छिपाने लगता है। जो कि एक समय के बाद वो डर झूठ (Lie) बोलने का कारण बन जाता है।

गलतियों को स्वीकार करें

कई बार मां बाप अपने बच्चे की गलतियों को स्वीकार नहीं करते और उनको दिन भर उनके द्वारा की गई गलती का ताना (Taunt) देते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? आपका इस तरह का रवैया (Attitude) बच्चे के दिमाग पर बेहद बुरा असर डाल सकता है। अगर आपका बच्चा किसी प्रकार की गलती करके आपसे माफी (Forgive) मांगता है तो आपको उन्हें माफ कर देना चाहिए न की उन पर चिल्लाना चाहिए। अगर मां-बाप बच्चे की गलतियों को स्वीकार करके उन्हें प्यार से समझाते हैं तो बच्चा किसी भी चीज को और अधिक सीखने (Learn) की कोशिश करता है। और उसका आत्मविश्वास बढ़ जाता है जिससे वो मन लगाकर हर काम करने लगता है।

लड़ाई झगड़े न करें

अधिकतर पेरेंट्स अपने बच्चों के सामने लड़ाई-झगड़े करने लगते हैं जिससे बच्चे के दिमाग में बहुत गहरा असर पड़ता है। और वो अपनी हर बात मां-बाप को बताने से डरने लगते हैं। आए दिन पेरेंट्स (Parents) के लड़ाई-झगड़े बच्चे के अकेला रहना का एकमात्र कारण होता है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें कि आप बच्चे के सामने बिल्कुल न झगड़ें।

सावधान: दूसरों को जज करने की आदत कहीं आप पर ही ना पड़ जाए भारी  

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post