Thursday, 2 May 2024

बिखरते हुए रिश्ते में जान फूंक देगी ये आदतें, एक बार जरूर जान लें

Relationship Tips : किसी भी रिश्ते (Relation) को लम्बे समय तक चलाने के लिए रिश्तों में प्यार, अहसास, इज्जत, समझदारी,…

बिखरते हुए रिश्ते में जान फूंक देगी ये आदतें, एक बार जरूर जान लें

Relationship Tips : किसी भी रिश्ते (Relation) को लम्बे समय तक चलाने के लिए रिश्तों में प्यार, अहसास, इज्जत, समझदारी, एक-दूसरे को माफ कर देना और अपने पार्टनर को समझना सबसे जरूरी होता है। रिश्ते निभाना आसान नहीं होता क्योंकि रिश्ता चाहे पति-पत्नी का हो या फिर गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का, रिश्तों में मन-मुटाव होना आम बात है। लेकिन क्या हो जब यही मन-मुटाव लड़ाई-झगड़े का रूप ले ले। आज-कल आए दिन कई रिश्ते (Relation) टूटने की खबर सुनने को मिल ही जाती है जिसके कारण हम काफी दुःखी और परेशान हो जाते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आपका पार्टनर (Partner) आपको नजरअंदाज करके आपसे दूर जा रहा है तो आपको अपने रिश्ते की कमांड अपने हाथ में लेने की सख्त जरूरत है।

गलतफहमियों से करें किनारा

कई बार एक ही शख्स के साथ लंबा समय गुजारते हुए आपस में गलतफहमियां (Misunderstanding) हो जाती है। जिसके कारण आप अपने Partner पर शक करने लगते हैं। अगर इस गलतफहमी को समय पर दूर ना किया जाए तो आपका रिश्ता टूट सकता है। अगर आपके बीच भी कोई गलतफहमी हो गई है तो अपने पार्टनर से खुलकर बात करें ताकि सब ठीक किया जा सके।

हमेशा एक-दूसरे का सहारा बनें

अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं तो हमेशा अपने Partner का साथ दें। रिश्ते की शुरूआत करने से पहले कपल ढ़ेरों वादे करते हैं लेकिन जब बात निभाने की आती है तो वो पीछे हट जाते हैं। इसलिए ऐसा करने सेे बचें  और अपने पार्टनर को अहमियत देते हुए ये अहसास दिलाएं कि आप दुनिया के सबसे खुशनसीब इंसान हैं। इसके लिए अगर आपको अपनी किसी गलत आदत में बदलाव करना पड़े तो बिना घबराए उसे बदलें।

पार्टनर को पर्सनल स्पेस दें

चाहे कोई आपके कितने भी करीब क्यों न हो। हर शख्स को कभी-कभार पर्सनल स्पेस (Personal Space) की काफी जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के पसंद-नापसंद, दोस्त-यार, रिश्तेदार आदि को लेकर सवाल खड़ा करते हैं तो आपकी आपस में लड़ाई या बहसबाजी हो जाती है। जिसकी वजह से रिश्तों में खटास आ जाती है और रिश्ता टूटने की कगार में आ जाता है। इसलिए अपने पार्टनर को Personal Space दे ना कि उनसे झगड़ा करें।

अपनी गलती स्वीकार करें

कई रिश्ते (Relation) ऐसे भी होते हैं जिसमें आपका Partner अपनी गलती स्वीकार ना करके आपको ही दोषी समझने लगता है। जिसकी वजह से इस तरह के रिश्ते लम्बे समय तक नहीं टिक पाते हैं। इसलिए अपने पार्टनर से लड़ने की बजाय शांति से अपनी गलती स्वीकार करें। अपनी गलती स्वीकारने से आप छोटे नहीं हो जाएंगे। बल्कि ऐसा करने से आपका रिश्ता (Relation) ओर मजबूत हो जाता है।

सावधानः क्या आप भी हो चुके हैं Emotional Dumping का शिकार? रिश्तों में आ सकती है बड़ी परेशानी   

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post