Friday, 3 May 2024

इन फूड्स को बना लें सहारा, बढ़ता वजन खुद करेगा किनारा

Weight Loss Diet : बढ़ते वजन (Increasing Weight) ने अधिकतर लोगों को परेशान कर रखा है जिसके कारण लोग अपने…

इन फूड्स को बना लें सहारा, बढ़ता वजन खुद करेगा किनारा

Weight Loss Diet : बढ़ते वजन (Increasing Weight) ने अधिकतर लोगों को परेशान कर रखा है जिसके कारण लोग अपने मनपसंद की कई चीजें छोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं, या फिर अधिकतर समय भूखा ही रहना पसंद करते हैं। जिसके कारण शरीर में कमजोरी और चक्कर आना जैसी समस्याएं बनी रहती हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन के कारण परेशान हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप बिना खाना छोड़े अपने वजन (Weight) को कैसे घटा (Loss) सकते हैं।

मखाना चाट का करें सेवन

शाम के समय ग्रीन टी (Green Tea) के साथ आप भुने हुए मखाने या फिर मखाने चाट का सेवन कर सकते हैं। वजन घटाने (Weight Loss) के लिए मखाना या मखाने के चाट का सेवन एक अच्छा उपाय हो सकता है। जो लोग मोटापे का शिकार हो गए हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें अपने बैग में मखाना रखना चाहिए ताकि भूख लगने पर मखाने से पेट भरके अनहेल्दी क्रेविंग्स (Unhealthy Cravings) से बचा जा सके। मखाने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे भूख कम लगती है।

सूखे मेवे का करें सेवन

लगातार बढ़ रहे वजन को घटाने के लिए सूखे मेवे और हेल्दी सीड्स (Dry Fruits and Healthy Seeds) का सेवन बेस्ट ऑप्शन रहेगा। सूखे मेवे का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आपको हल्की-फुल्की भूख लगी है तो आप इनका सेवन कर सकते हैं।

चना और मूंग दाल चाट का करें सेवन

अगर आप भी बढ़ते वजन के कारण परेशान हैं तो आपको प्रोटीन से भरपूर चना या मूंग दाल चाट का सेवन करना चाहिए। इससे आपका वजन भी कम हो जाता है साथ ही आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। चना या मूंग दाल चाट बनाने के लिए आपको चना अच्छे से उबाल लेना है और उसमें प्याज, टमाटर, मिर्च, खीरा, गाजर, धानिया पत्ता, नींबू का रस, नमक आदि डालकर अच्छे से मिक्स करके खाना है। चना या मूंग दाल चाट का सेवन करने से आपका वजन घट (Weight Loss) सकता है। साथ ही शरीर को प्रोटीन भी मिलेगा लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि मूंग दाल या चने का चाट आपको बिना तेल के ही बनाकर खाना है।

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो  

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post