Sunday, 28 April 2024

पति को छोड़ा, प्रेमी से बोला झूठ : खुद की पहचान छिपाने के लिए अपनी ही सहेली को जिंदा जलाया

UP News : उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक महिला की पति और प्रेमी के साथ झूठ फरेब की कहानी…

पति को छोड़ा, प्रेमी से बोला झूठ : खुद की पहचान छिपाने के लिए अपनी ही सहेली को जिंदा जलाया

UP News : उत्तर प्रदेश के मेरठ से एक महिला की पति और प्रेमी के साथ झूठ फरेब की कहानी सामने आयी है। यहां पर पति को छोड़कर प्रेमी के साथ ऐशो आराम की जिंदगी बिताने का सपना संजोने वाली एक महिला ने खुद की पहचान छिपाने के लिए अपनी सहेली को जिंदा जला दिया। परिजन भी यह समझे कि आग लगने से महिला की मौत हो गई है, लेकिन झूठ की बुनियाद टिके रिश्ते को आगे नहीं बढ़ा पायी और अपने ही बुने जाल में फंस गई। चार साल बाद कोर्ट ने इस महिला को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

UP News in hindi

क्या है पूरी पूरा मामला ?

यह मामला उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के थाना लिसाडी गेट क्षेत्र का है। वर्ष 2019 की 2 अप्रैल को थाना क्षेत्र के एक घर में एक महिला की जली हुई लाश बरामद हुई थी। इस महिला का नाम अफसाना बताया गया था। परिजनों ने भी यही समझा कि घर में आग लगने की वजह से अफसाना की मौत हो गई है, चूंकि लाश पूरी तरह से जल चुकी थी और शव को पहचान पाना मुश्किल था। लेकिन इस मामले में उस वक्त नया मोड आया, जब पुलिस को पता चला कि थाना क्षेत्र की रहने वाली जीनत नामक महिला भी गायब है। पता चला है कि अफसाना और जीनत आपस में सहली थी और जीनत का अफसाना के घर आना जाना था। दरअसल, अफसाना नामक महिला ने अपनी सहेली जीनत को अपने घर बुलाया था और आग लगाकर मार डाला था। इसके बाद अफसाना प्रवीण नामक अपने प्रेमी के पास जाकर रहने लगी।

उधर, लिसाडी गेट पुलिस अफसाना को मृत मान चुकी थी और लापता चल रही जीनत की भी तलाश कर रही थी। जबकि वास्तव में अफसाना जिंदा थी और जीनत मर चुकी थी। लापता जीनत की तलाश और अफसाना की मौत के मामले में पुलिस लगातार अपनी जांच को आगे बढ़ा रही थी।। पुलिस ने आसपास के लोगों से पूछताछ की, सीसी टीवी फुटेज खंगाले लेकिन ऐसा कोई इनपुट नहीं मिला, जिससे अफसाना की मौत और लापता जीनत तक पहुंचा जा सके।

अपने ही बुने जाल में ऐसे फंसी अफसाना

पुलिस अभी दोनों मामलों की जांच कर ही रही थी कि अपने प्रेमी प्रवीण के साथ रहने वाली अफसाना एक अचानक से थाने पहुंच गई। उसने खुद का नाम निशा बताया और कहा कि उसके प्रेमी ने उसे छोड़ दिया है और शादी नहीं करना चाहता है। इसी दौरान थाने में कुछ पुलिस वालों ने अफसाना को पहचान लिया तो उसे जिंदा देखकर पुलिस वालों के होश उड़ गए, क्योंकि पुलिस और परिजनों की नजर में अफसाना मर चुकी थी। हालांकि इस दरम्यान अफसाना ने नकाब से अपना चेहरा ढ़ककर पहचान छिपाने का प्रयास किया, लेकिन वह पुलिस की पारखी नजर से नहीं बच सकी।

अफसाना को जिंदा पाकर पुलिस और परिजनों के सामने यह सवाल खड़ा हो गया कि जब अफसाना जिंदा है तो मरने वाली महिला कौन थी? ऐसे में पुलिस के सामने अफसाना उर्फ निशा को हिरासत में लेकर पूछताछ करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं था। पुलिस ने अफसाना उर्फ निशा को गिरफ्तार कर लिया। पहले तो वह कुछ नहीं बोली, लेकिन जब महिला पुलिस ने कड़ाई से पूछताछ की तो जो सच्चाई अफसाना ने बताया, उसे सुनकर सभी के होश उड़ गए।

प्रेमी को पाने के लिए रची थी साजिश

अफसाना उर्फ निशा ने पुलिस को बताया कि उसने अपने प्रेमी प्रवीण को पाने के लिए खौफनाक साजिश रची थी। अफसाना और प्रवीण अलग अलग धर्म से थे, इसलिए अफसाना ने खुद को मरा साबित करने की योजना बनाई, ताकि वह बाद में नाम बदल कर प्रेमी प्रवीण संग जिंदगी गुजार सके। इस योजना को अंजाम तक पहुंचाने के लिए उसने अपनी सहेली जीनत को ही मोहरा बना लिया। एक दिन जब अफसाना घर पर अकेली थी तो उसने अपनी सहेली जीनत को घर बुलाया और नशीला पदार्थ देकर बेहोश कर दिया। जिसके बाद गैस सिलेंडर में आग लगाकर ​जीनत को जिंदा जला दिया। परिजनों को लगा कि घर में आग लगने से अफसाना मर गई है।

प्रेमी प्रवीण ने आखिर क्यों छोड़ा ?

आखिर प्रेमी प्रवीण ने अफसाना को क्यों छोड़ा ? इस प्रश्न का जवाब भी पुलिस को मिल गया। दरअसल, दोनों के धर्म अलग अलग थे। अफसाना ने प्रवीण से झूठ बोला और वह निशा बनकर प्रवीण से मिलती रही। वह खुद को हिंदू लड़की बताती थी। जीनत की हत्या के बाद अफसाना प्रेमी के पास पहुंची तो खुद प्रवीण भी सन्न रह गया। ऐसे में प्रवीण ने अफसाना से शादी करने से इनकार कर दिया, जिसे लेकर दोनों में विवाद हो गया। इसी के बाद अफसाना थाने पहुंच गई, जहां उसकी पोल खुल गई।

मिली आजीवन कारावास की सजा

पहचान उजागर होने के बाद पुलिस ने अफसाना को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और मामला मेरठ जिला कोर्ट में पहुंच गया। जहां अब अफसाना को कोर्ट ने दोषी माना और उसे सजा सुनाई। प्रेमी के साथ रहने के लिए सहेली को अपने ही घर में जिंदा जलाने के मामले में अपर जिला जज पवन कुमार शुक्ला ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में रविवार को नहीं आएगी बिजली, जानें क्यों ?

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post