Monday, 20 May 2024

BSF ने निकाली 2100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, आज ही करें आवेदन

BSF Tradesman Recruitment 2024 – बीएसएफ(BSF) यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में नौकरी कर देश की सेवा करने का सपना देखने…

BSF ने निकाली 2100 से ज्यादा पदों पर भर्ती, आज ही करें आवेदन

BSF Tradesman Recruitment 2024 बीएसएफ(BSF) यानी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में नौकरी कर देश की सेवा करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौका आया है। हाल ही में बीएसएफ ने कांस्टेबल(ट्रेड्समैन) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके मुताबिक कुल 2140 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पुरुष और महिलाओं के लिए निकले इतने पद

सीमा सुरक्षा बल की ओर से फिलहाल पदों की सारी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जारी हुई प्रारंभिक सूचना के अनुसार कुल 2140 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें से कुल 1723 पदों पर पुरुषों और 417 पदों पर महिलाओं की भर्ती की जानी है।

क्या रखी गई है आयु सीमा ?

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र लगभग 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

इस प्रकार होगी चयन प्रक्रिया ?

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले शारीरिक मानक परीक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसमें सफल होने वाले सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों का दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा। फिर उनका ट्रेड टेस्ट होगा, जिसके बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। वहीं अंत में सफल होने वाले उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

कुछ ऐसे होगा परीक्षा पैटर्न

परीक्षा में उम्मीदवारों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिसमें प्रश्नों को द्विभाषी रखा गया है यानि सवालों को हिंदी और अंग्रजी में पूछा जाएगा। वहीं परीक्षा की अवधि को 2 घंटे की रखी गई है।

BSF Tradesman Recruitment 2024 के लिए कैसे करें आवेदन

Step 1. बीएसएफ की आधिकारिक भर्ती वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in/ पर जाएं।

Step 2.  होमपेज पर, बीएसएफ कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) भर्ती 2024 के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।

Step 3: एक नई विंडो खुलेगी, अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।

Step 4: अब आवेदन पत्र भरें और मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

Step 5: ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

Step 6: आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए इसकी हार्ड कॉपी निकाल लें।

Related Post