Friday, 3 May 2024

वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 का शुभारंभ, 20 साल पहले PM मोदी ने ही लगाए थे इस सपने को पंख

Vibrant Gujarat Summit 2024 : 10 जनवरी बुधवार गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ का शुभारंभ किया गया।…

वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 का शुभारंभ, 20 साल पहले PM मोदी ने ही लगाए थे इस सपने को पंख

Vibrant Gujarat Summit 2024 : 10 जनवरी बुधवार गुजरात की राजधानी गांधीनगर में ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ का शुभारंभ किया गया। इसके उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद गुजरात पहुंचे। इस समिट में एशिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन जिनमें गौतम अडाणी, मुकेश अंबानी, लक्ष्मी मित्तल समेत कई भारतीय उद्योग जगत के दिग्गज शामिल हुए। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस समिट में टेस्ला के मालिक एलन मस्क भी शामिल हो सकते हैं। वहीं इस समिट से राज्य में होने वाले कई बदलावों के बारे में चर्चा की जाएंगी। इस साल हुए समिट का आयोजन  (10 जनवरी 2024) से 12 जनवरी तक किया जाएगा। वहीं इस साल इसकी(Vibrant Gujarat Summit 2024) थीमं ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ रखा गया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर क्या है वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, कैसे हुई इसकी शुरूआत और 10वें समिट से राज्य को क्या लाभ होगा ?

क्या है वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट ?

‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट’ (Vibrant Gujarat Summit 2024) गुजरात सरकार की ओर से राज्य में होने वाला सबसे बड़ी इवेंट है। पहले इस समिट का आयोजन छोटे तौर पर किया जाता था। लेकिन साल दर साल इस समिट से होते लाभ को देखते हुए राज्य सरकार अब इसकी योजना 6 महीने पहले से ही बनानी शुरू कर देती हैं। इसके पहले संस्करण में केवल 750 डेलीगेट्स इस समिट का हिस्सा बने थे , वहीं अब इनकी संख्या में हर साल बढ़ोतरी देखी जा रही है। इनकी संख्या अब 1 लाख के पार चली गई है। यह शिखर सम्मेलन गुजरात में व्यापार के अवसरों को समझने और तलाशने के लिए व्यापरियों को एक मंच प्रदान करता है। ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट’ का मुख्य उद्देश्य गुजरात को एक आकर्षक निवेश गंतव्य यानी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा देना और अगल-अलग जगहों में साझेदारी और सहयोग को सुविधाजनक बनाना है। इस समिट का आयोजन हर दो साल में एक बार होता है।

कैसे पड़ा वाइब्रेंट गुजरात नाम?

इन समिट को शुरू करने का विचार तब आया जब गुजरात के कच्छ में भूकंप और राज्य के दूसरे कई हिस्सों में प्राकृतिक आपदाताओं के बीच गोधरा के दंगे हुए थे। इन सभी चीजों को देखते हुए राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंवेस्टमेंट समिट के आयोजन का फैसला लिया और इसके लिए वाइब्रेंट गुजरात नाम सोचा गया। इस नाम को चुनने के पीछे की कहानी भी बहुत रोचक हैं। दरअसल गुजरात में इंवेस्टमेंट को बढ़ाने के लिए नरेंद्र मोदी समिट के आयोजन का फैसला कर चुके थे। एक दिन एक फाइल के कवर पर उन्होंने गुजरात पर्यटन निगम का रंगीन लोगो देखा। वह इस लोगो को कुछ देर तक देखते रहे। इसके बाद बाद उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इंवेस्टमेंट समिट की पहल का नाम हमें ‘वाइब्रेंट गुजरात’ (Vibrant Gujarat Summit 2024) रखना चाहिए। तो कुछ इस तरह इस समिट का नाम रखा गया।

पहली समिट अहमदाबाद में हुई थी आयोजित

समिट के नामकरण के बाद साल 2003 सितंबर के आखिर में पहली समिट अहमदाबाद में हुई थी। टैगोर हॉल में आयोजित की गई समिट का उद्घाटन करने तत्कालीन उप प्रधान मंत्री लालकृष्ण आडवाणी पहुंचे थे। इस मौके पर तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अरुण शौरी, राम नाइक, मुकेश अंबानी और एसी मुदईह जैसी हस्तियां समिट में शामिल हुई थी। उसके बाद हर दूसरे साल इस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। लेकिन कोरोना काल के चलते समिट का आयोजन नहीं हो पाया था। ऐसे में 10वें संस्करण का आयोजन चार साल बाद हो रहा है।

2024 में इन उद्योगों पर होगा खास ध्यान 

साल 2024 में आयोजित हुए वाइब्रेंट गुजरात समिट में फ्यूचर टेक्नोलाॅजी से संबंधित उद्योगों पर खास तौर पर ध्यान दिया जाएगा। जिसकी मदद से सेमिकंडक्टर, ग्रीन हाइड्रोजन, ई-मोबिलिटी और स्पेस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

10वें समिट पर हुए बड़े ऐलान

साल 2024 में हुए वाइब्रेंट गुजरात समिट के पहले ही दिन इसमें कई बड़े ऐलान भी किए गए हैं। समिट को संबोधित करते हुए उद्योगपति मुकेश अंबानी ने बड़े ऐलान करते हुए कहा कि रिलांयस हमेशा एक गुजराती कंपनी रहेगी। वहीं उद्योगपति गौतम अडानी ने सभी को संबोधित करते हुए गुजारत में दो लाख करोड निवेश के साथ इससे 1 लाख नई नौकरियां की भी बात कही। इसके अलावा ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी ने राज्य में 3200 करोड़ रुपए का एक नया प्लांट लगाने का भी ऐलान किया है।

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post