Monday, 20 May 2024

कौन है कल्पना सोरेन? जो बन सकती है झारखंड की नई सीएम

कौन है कल्पना सोरेन? जो बन सकती है राज्य की नई सीएम

कौन है कल्पना सोरेन? जो बन सकती है झारखंड की नई सीएम

Jharkhand News : झारखंड में इन दिन काफी सियासी हलचल चल रही है, वहीं इसी बीच सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन का नाम भी काफी सुर्खिया बटोर रहा है। अचानक से जेएमएम विधायक सरफराज अहमद के त्यागपत्र देने से यह माना जा रहा है कि राज्य का अगला सीएम कल्पना सोरेन हो सकती है। बताया जा रहा है कि अवैध खनन मामले में सीएम हेमंत सोरेन के करीबियों के घर ईडी के अफसर रेड के लिए पहुंचे हैं। जिसके बाद अब जल्द ही राज्य की बागडोर कल्पना के हाथों में आने वाली है। आइए जानते हैं कि कौन है कल्पना सोरेन, जिनके नए सीएम बनने की खबर सुर्खियां पकड़ रही है।

कौन है कल्पना सोरेन ?

कल्पना सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी हैं। उनका जन्म साल 1976 में रांची में हुआ था। वह मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं। उन्होंने फिलहाल ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पूरी की है। कल्पना की 7 फरवरी 2006 को सीएम हेमंत सोरेन के साथ शादी हुई थी। फिलहाल कल्पना एक प्ले स्कूल चलाती हैं और उनके दो बच्चे हैं। 48 साल की कल्पना आदिवासी समाज के हक के लिए मजबूती से अपनी आवाज उठाती रही हैं, लेकिन वह राजनीति में एक्टिव नहीं हैं।

Jharkhand News

कल्पना सोरेन कैसे बनी सीएम पद की दावेदार

झारखंड में विपक्षी बीजेपी ने आरोप लगाया है कि सरफराज अहमद से इस्तीफा दिलवाया गया है ताकि सोरेन के खिलाफ ED की कार्रवाई की स्थिति में मुख्यमंत्री की पत्नी कल्पना सोरेन उनकी सीट गांडेय से चुनाव लड़ सकें। उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द होने वाली बैठक में झारखंड की राजनीति पर चर्चा हो सकती है। साथ ही विधायक दल की बैठक में सहमति बनी तो हेमंत सोरेन अपनी पत्नी को कल्पना सोरेन को सीएम पद की जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। आपको बता दें अगर कोई ऐसा व्यक्ति मुख्यमंत्री बनता है जो विधायक नहीं है तो उसे 6 महीने के भीतर MLA बनना होता है। अब देखना यह होगा कि बैठक में विधायक दल इस पर क्या फैसला लेता है।Jharkhand News

बड़ी खबर : कार सेवकों की आत्मा की शांति के लिए जटायु पूजा करेंगे PM मोदी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post