Monday, 20 May 2024

9वीं बार सीएम बने नीतिश, सम्राट और विजय ने ली डिप्टी सीएम की शपथ

Bihar News : बिहार में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार के…

9वीं बार सीएम बने नीतिश, सम्राट और विजय ने ली डिप्टी सीएम की शपथ

Bihar News : बिहार में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। बता दे कि नीतीश कुमार को राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने सीएम पद की शपथ दिलाई। वहीं नीतीश कुमार के साथ ही विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी ने भी डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली है।

Bihar News

दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज ही जेडीयू के साथ बनाई सरकार से इस्तीफा दिया था। जिसके साथ ही राज्य में 17 महीने पुरानी महागठबंधन सरकार का अंत हो गया है। इस्तीफा देने के बाद वह एनडीए विधायक दल की बैठक में शामिल हुए, जहां उन्हें नेता चुना गया। इसके बाद नीतीश कुमार फिर से राज्यपाल के पास पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। शाम 5 बजे नीतीश कुमार 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

इस्तीफे के बाद नीतीश ने कही ये बात

इस दौरान सीएम नीतीश कुमार को बिहार में एनडीए का प्रमुख भी नियुक्त किया गया है। अपना इस्तीफा सौंपने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा था कि महागठबंधन में स्थिति ठीक नहीं थी। इसलिए मैंने यह कदम उठाया। बता दें कि बिहार के महागठबंधन में लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के साथ तीन वाम दल (सीपीआईएम, सीपीआई और सीपीआई माले) शामिल हैं। नीतीश कुमार ने कहा, ‘मैं लंबे समय से किसी भी बारे में टिप्पणी नहीं कर रहा हूं, क्योंकि महागठबंधन में चीजें सही नहीं थीं। मुझे अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित सभी से राय और सुझाव मिल रहे थे। मैंने उन सभी की बात सुनी और आज इस्तीफा दे दिया’। नीतीश कुमार अब फिर से सीएम पद की शपथ ले चुके हैं।

जेडीयू ने कांग्रेस पर साधा निशाना

जेडीयू के वरिष्ठ नेता और नीतीश कुमार के सलाहकार केसी त्यागी ने शनिवार को इसको लेकर कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस नेतृत्व के एक धड़े ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का बार-बार अपमान किया।” नीतीश कुमार को लेकर सियासी हलचल के बीच मौजूदा सरकार में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने भी बैठक बुलाई। इस बैठक में ज्यादातर विधायकों ने कहा कि सरकार से इस्तीफा देकर सरकार बनाने का दावा पेश करें। हालांकि बैठक में तेजस्वी यादव ने इससे इनकार किया।

Bihar News : नीतीश कुमार ने 128 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को सौंपा

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post