Tuesday, 23 July 2024

#BycottStarbucks : स्टारबक्स के इस विज्ञापन से मचा बवाल, रतन टाटा तक को मिल गई चेतावनी !

Starbucks : लोकप्रिय कॉफी ब्रांड स्टारबक्स इस समय विवादों में फंसा हुआ है, जिसकी वजह हाल ही में रिलीज हुआ…

#BycottStarbucks : स्टारबक्स के इस विज्ञापन से मचा बवाल, रतन टाटा तक को मिल गई चेतावनी !

Starbucks : लोकप्रिय कॉफी ब्रांड स्टारबक्स इस समय विवादों में फंसा हुआ है, जिसकी वजह हाल ही में रिलीज हुआ उसका एक नया विज्ञापन है। कॉफी ब्रांड के इस नए विज्ञापन की वजह से लोगों में इतना गुस्सा भरा हुआ है कि सोशल मीडिया पर इसे बायकॉट (Bycott) करने की भी मुहिम चलने लगी है।

क्या है इस नए विज्ञापन में –

दरअसल लोगों के बीच में काफी पॉपुलर कॉफी ब्रांड स्टारबक्स ने 10 मई को अपना एक नया ऐड रिलीज किया है। इसी नए ऐड की वजह से ये कॉफी कंपनी विवादों में घिर गई है।

10 मई को रिलीज हुए स्टारबक्स के नए ऐड वीडियो में देखने को मिलता है कि- एक पति-पत्नी स्टारबक्स के आउटलेट में बैठकर अपने बेटे का इंतजार कर रहे होते हैं। इसी बीच पति अपने बेटे को फोन लगाता है, मोबाइल स्क्रीन पर उसकी फोटो के साथ अर्पित नाम दिखता है। उधर से फोन नहीं उठता है, इसके बाद पत्नी अपने पति को गुस्सा ना करने के लिए कहती है। थोड़ी देर में कॉफी शॉप के अंदर एक लड़की की एंट्री होती है। दरअसल वही लड़की अर्पित है, जिसने अपना लिंग परिवर्तन करवा लिया है। उसके लिंग परिवर्तन की वजह उसके पिता उससे काफी नाराज है और पहली बार उससे मिल रहे हैं। मुलाकात के बाद लड़की अपने पिता से कहती है कि पापा आज भी आप मेरे लिए सब कुछ है। लड़की की यह बात सुन पिता उस से कॉफी के लिए पूछ कर कॉफी लेने चले जाते हैं।

कॉफी का आर्डर रेडी होने के बाद स्टारबक्स (Starbucks) की एक कर्मचारी आवाज देती है, कि अर्पिता की तीन कॉफी ऑर्डर रेडी है। इसे सुनकर लड़की चौक जाती है और इमोशनल हो जाती है। तब उसके पिता कहते हैं मेरे लिए तू आज भी मेरा बच्चा है, बस एक लेटर ही तो ऐड हुआ है तेरे नाम में। इसके बाद एक स्क्रीन पर #ItStartsWithYourName लिखा हुआ दिखाई देता है।

स्टारबक्स के इस ऐड वीडियो पर सोशल मीडिया पर लोगों की अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है। लोग इस ऐप पर लिंग परिवर्तन को बढ़ावा देने का इल्जाम लगा रहे हैं और पश्चिमी संस्कृति को देश में फैलाने की बात कह रहे हैं। सोशल मीडिया पर #Bycott Starbucks ट्रेंड चल रहा है।

यहां तक कि इस ऐड वीडियो को लेकर एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर ने भी अपना गुस्सा व्यक्त किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि -‘ स्टारबक्स इंडिया आप यहां बिजनेस करने आए हैं क्या बकवास को प्रमोट करने आए हैं।’अपने पोस्ट में आईएएस ऑफिसर ने रतन टाटा स्टारबक्स को टैग करते हुए, #Bycott_Starbucks को सपोर्ट किया है।

#Bycott Starbucks के साथ रतन टाटा क्यों आए निशाने पर ?

दरअसल स्टारबक्स भारत में टाटा ग्रुप के साथ मिलकर व्यवसाय कर रही है। यही वजह है कि स्टारबक्स द्वारा रिलीज किए गए नए ऐड वीडियो को लेकर लोग रतन टाटा को भी निशाना बना रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक यूजर ने टाटा कंपनी को निशाने पर लेते हुए पोस्ट किया है कि -“टाटा कंपनियां और रतन टाटा अगर आप हमारे बच्चों को टारगेट करोगे तो हमारे बदले की कोई सीमा नहीं होगी स्टारबक्स का बायकॉट करो।”

Wrestler Sexual Harassment Case : बृजभूषण से एसआईटी ने की तीन घंटे तक पूछताछ

Related Post