Thursday, 2 May 2024

काम की खबर: अब नम्बरों से नहीं क्रेडिट सिस्टम से पास या फेल होंगे आपके बच्चे

CBSE New Rules : भारत में शिक्षा व्यवस्था की बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बड़ा…

काम की खबर: अब नम्बरों से नहीं क्रेडिट सिस्टम से पास या फेल होंगे आपके बच्चे

CBSE New Rules : भारत में शिक्षा व्यवस्था की बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बड़ा फैसला किया है। CBSE ने अगले शैक्षणिक सत्र-2024-25 से 10वीं तथा 12वीं के छात्रों को नम्बरों के आधार पर पास अथवा फेल होने की व्यवस्था करने का फैसला किया है। इसके साथ ही CBSE ने शिक्षा व्यवस्था में अनेक बदलाव करने की दिशा में ठोस पहल की है। CBSE के अधिकारियों का कहना है कि उनका बोर्ड राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को पूरी तरह अपना रहा है।

CBSE New Rules 2024

10वीं तथा 12वीं में क्रेडिट सिस्टम

आपको बता दें कि सीबीएसई….. का वर्ष-2024-25 का प्लान सामने आया है। इस प्लान के तहत CBSE 10वीं तथा 12वीं कक्षा की पढ़ाई में बड़ी व्यवस्था कर रहा है। CBSE के अधिकारियों ने बताया कि सीबीएसई की योजना नंबर सिस्टम को हटाकर क्रेडिट लागू करना है। प्रस्ताव के अनुसार एक शैक्षणिक वर्ष में पढाई के करीब 1200 घंटे होंगे। जिसके 40 क्रेडिट मिलेंगे। इसका मतलब यह है कि किसी भी स्टूडेंट को पास होने के लिए सीखने के कुल 1200 घंटे देने ही होंगे। इसमें एकेडमिक शिक्षा, स्कूल के बाहर नॉन एकेडमिक और एक्सपेरिमेंटल शिक्षा शामिल होगी। इस प्रकार CBSE अब पास अथवा फेल की व्यवस्था नम्बरों से नहीं क्रेडिट सिस्टम से की जाएगी।

पांच की बजाय 10 विषय

CBSE  ने यह भी तय किया है कि 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को पांच की बजाए 10 विषयों के पेपर देने होंगे। साथ ही दो की जगह तीन भाषाएं पढऩी होंगी। जिसमें अनिवार्य तौर पर दो भारतीय भाषाएं होंगी। इस तरह तीन भाषाएं और सात अन्य विषय होंगे। इसी तर्ज पर 12वीं के स्टूडेंट्स को एक की बजाए दो भाषाएं पढऩी होंगी। जिसमें अनिवार्य तौर पर एक भारतीय भाषा होगी। प्रस्ताव के मुताबिक इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को छह विषयों में पास होना होगा। अभी 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को पांच-पांच विषयों में पास होना होता है।

कक्षा 10 में दो भारतीय भाषाओं समेत तीन भाषाओं का प्रस्ताव है। इसके अलावा जिन सात विषयों का प्रस्ताव है, वे मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटेशन थिंकिंग, सोशल साइंस, आर्ट एजुकेशन, फिजिकल एजुकेशन एंड वेल बीईंग, वोकेशनल एजुकेशन और एनवायरमेंटल एजुकेशन हैं। इसमें तीनों भाषाओं, मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटेशन थिंकिंग, सोशल साइंस, एनवायरमेंटल एजुकेशन का मूल्यांकन बाहरी परीक्षा के तौर पर होगा, जबकि अन्य विषयों का मूल्यांकन बाहरी और आंतरिक दोनों तरीके से होगा। लेकिन छात्रों को सभी 10 विषयों में पास होना होगा। पास तथा फेल का फैसला नम्बरों से नहीं बल्कि क्रेडिट कार्ड से किया जाएगा।

कौन है लेडी डॉन काजल खत्री, नोएडा पुलिस क्यों कर रही तलाश

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post