Sunday, 19 May 2024

सावधान! कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही है ठगी, ऐसे कॉल का न दें जवाब

COVID-19 Vaccine Scam : आजकल टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, फायदा के साथ नुकसान भी उठना पड़…

सावधान! कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही है ठगी, ऐसे कॉल का न दें जवाब

COVID-19 Vaccine Scam : आजकल टेक्नोलॉजी जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, फायदा के साथ नुकसान भी उठना पड़ रहा है। दरअसल साइबर जालसाज लोगों को आपने जाल में फांसने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे है। ताजा मामला कोरोना वैक्सीन से जुड़ा है। साइबर जालसाज कोरोना वैक्सीन की आड़ में लोगों से ठगी कर रहे है। आइए जानते है कैसे कोरोना के नाम पर हो रही है ठगी।

क्या है पूरा मामला?

दऱअसल पिछले कई दिनों से कोरोना वैक्सीन को लेकर चर्चा जारी है। जिसके बाद साइबर हैकर्स को धोखाधड़ी करने का नया तरीका मिल गया है। यह जालसाज भोले-भाले लोगों को फोन करके कोरोना वैक्सीन से जुड़ी जानकारी मांग रहे है और उनके बैंक अकाउंट को खाली कर रहे है। क्योंकि कई लोग ऐसे होते है जिन्हें नहीं पाता होता कि कॉल फर्जी है या असली, जिसके कारण मासूम लोग ठगी का शिकार बन रहे है।

COVID-19 Vaccine Scam

 कैसे की जाती है ठगी?

आपको बता दें कि साइबर ठगी कई तरह कि जाती है, कुछ जालसाज एसएमएस-मैसेज का सहारा लेते हैं, तो कुछ सोशल मीडिया के द्वारा कर रहे है। इसके लिए आपके पास मैसेज में खतरनाक लिंक को भेजा जाता है, जिस पर क्लिक करते ही आपकी जानकारी हैकर्स के पास पहुंच जाती है। वहीं, जालसाज सोशल मीडिया पर फर्जी पोस्ट और ऐड बनाकर लोगों भटका रहे है।

कोराना वैक्सीन के नाम पर धोखाधड़ी

आज के टाइम में सबसे ज्यादा धोखाधड़ी कॉल के जरिए की जा रही है। साइबर अपराधियों के लिए ‘फोन कॉल’ ठगी करने का एक तेज तरीका है, जिससे कुछ ही मिनटों में धोखाधड़ी की जाती है। दरअसल जालसाज खुद को पहले हेल्थ डिपार्टमेंट या वैक्सीन सेंटर का सरकारी अधिकारी बताते है। फिर वह आपसे पूछते हैं कि आपने कोराना वैक्सीन लगवाई या नहीं। इसके बाद किसी तरह वो आपसे जरूरी जानकारी ले लेते है। फिर जालसाज आपके नंबर पर एक OTP भेजेंगे। ताकि आपको यकीन हो जाए कॉल वैक्सीन वालो की तरफ से ही है। यही से असली खेल शुरू किया जाता है। जो लोग ओटीपी बताते हैं, ओटीपी के जरिए उनके बैंक अकाउंट को हैक कर लेते है। जिसके बाद हैकर्स आपके अकाउंट को साफ कर देते है। अगर आपके पास भी कोई ऐसी फेक कॉल आए तो आप सावधान रहे।

कोराना वैक्सीन की धोखाधड़ी से बचे

अगर आप इन फेक कॉल से बचना चाहते है तो, किसी भी अनजान व्यक्ति का फोन कॉल या एसएमएस का का जवाब देने से बचें। वहीं कोई अगर कोरोना वैक्सीन से जुड़ी जानकारी पूछ रहा है और मैसेज करता है और दावा करता है कि वो एक सरकारी कर्मचारी है, तो उससे सावधान हो जाएं। किसी भी तरह की जानकारी देने से पहले उसकी पहचान और असलियत के बारें में जान लें। COVID-19 Vaccine Scam

Bharat NCAP में मारुति की इन कारों को मिलेगी सेफ्टी रेटिंग, जानें फेल या पास?

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post