Monday, 6 May 2024

Credit Card यूजर्स को लगा बड़ा झटका, बैंक ने किया 17 हजार ग्राहको को ब्लॉक

Credit Card : अगर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर…

Credit Card यूजर्स को लगा बड़ा झटका, बैंक ने किया 17 हजार ग्राहको को ब्लॉक

Credit Card : अगर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल ऐसा कहा जा रहा है कि आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) द्वारा करीब 17 हजार क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को ब्लॉक (Block) कर दिया गया है।

Credit Card

अगर आप भी पैसे की लेन-देन करने के लिए Credit Card का इस्तेमाल करते हैं तो प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) की तरफ से 17000 नए कस्टमर्स का क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है। दरअसल सुरक्षा में बड़ी गड़बड़ी के कारण देश के प्राइवेट बैंक की तरफ से ये फैसला लिया गया है। बैंक का कहना है कि इस मामले में किसी भी कार्ड के किसी दुरूपयोग की सूचना नहीं है। बता दें ब्‍लॉक किए गए क्रेडिट कार्ड की संख्‍या बैंक के Credit Card पोर्टफोलियो का लगभग 0.1 फीसदी है।

बैंक ने क्यों किया Credit Card ब्लॉक?

आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, “इन कार्ड में से किसी भी कार्ड के दुरुपयोग का कोई मामला हमारे संज्ञान में नहीं लाया गया है। हालांकि, हम आश्वस्त करते हैं कि किसी भी वित्तीय नुकसान के मामले में बैंक ग्राहक को उचित मुआवजा देगा।” ऐसा कहा जा रहा है कि गलती से बैंक के नये कस्टमर्स के क्रेडिट कार्ड का नंबर कुछ पुराने कस्टमर्स के कार्ड के साथ जुड़ गए थे। जिसके कारण बैंक के मोबाइल ऐप पर पुराने ग्राहकों को नए कार्डधारकों का पूरा ब्योरा दिखने लगा था।

मामला ऐसे आया सामने

दरअसल यह खुलासा तब हुआ जब सोशल मीडिया पर ICICI Bank के ग्राहकों ने आईमोबाइल पे ऐप (iMobile Pay App) की सुरक्षा के बारे में अपनी आशंकाएं व्यक्त कीं। यूजरर्स ने बताया कि कार्ड नंबर और कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (सीवीवी) सहित क्रेडिट कार्ड जानकारी ऐप के भीतर नजर आ रही थी। रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी नियमों को लगातार उल्लंघन के लिए ऑनलाइन नए कस्टमर्स जोड़ने के साथ क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी फौरन रोक दिया।

क्या है आईमोबाइल पे ऐप?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि iMobile Pay आईसीआईसीआई बैंक का एक आधिकारिक मोबाइल बैंकिंग ऐप है जो लगभग 400 से अधिक बैंकिंग सर्विस देता है। ये ऐप ICICI Bank के ग्राहकों और गैर-आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों दोनों के लिए मौजूद है। आईमोबाईल ऐप का इस्तेमाल करके ग्राहक कई कार्ड मैनेज (Card Manage) कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) कर सकते हैं साथ ही लोन (Loan) के लिए आवेदन (Application) भी भर सकते हैं।

तो…इस वजह से ओला कैब से गायब हुआ Google Maps

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post