Sunday, 5 May 2024

पूरी मानवता का दुश्मन है साइबर क्राईम, मिलकर लडऩा ही पड़ेगा

Cyber Crime : साईबर फ्राड तथा साईबर क्राईम का नाम आपने खूब सुना होगा हो सकता है कि आपने अथवा…

पूरी मानवता का दुश्मन है साइबर क्राईम, मिलकर लडऩा ही पड़ेगा

Cyber Crime : साईबर फ्राड तथा साईबर क्राईम का नाम आपने खूब सुना होगा हो सकता है कि आपने अथवा आपके किसी अपने ने साइबर क्राईम का दु:ख व दर्द भी झेला हो। दरअसल साइबर क्राईम या साइबर फ्राड पूरी मानवता का बड़ा दुश्मन बनकर सामने आया है। साइबर क्राईम क्या है और साइबर क्राईम से कैसे बचा जाएगा? यह प्रश्न चारों तरफ गूंज रहे हैं। आज हम साइबर क्राईम के खतरों तथा बचाव पर आपको विस्तार से बता रहे हैं।

साइबर क्राईम पर चर्चा

भारत के जाने-माने वकील तथा साइबर कानून के विशेषज्ञ पवन दुग्गल का कहना है कि भारत बड़े स्तर पर साइबर अपराध और साइबर धोखाधड़ी के हमलों का सामना कर रहा। है। पिछले कुछ वर्षों में तो साइबर अपराध के मामले बड़े पैमाने पर बढ़े हैं। दरअसल, कोविड-19 का दौर साइबर अपराध के लिए स्वर्ण युग के रूप में आया। लेकिन वर्तमान स्थितियों को देखकर यही लगता है कि यह आगामी कई दशकों तक हमारे साथ रहने वाला है। आज हम नित नए प्रकार के साइबर अपराध के मामले देख रहे हैं।

Cyber Crime

भूगोल बना इतिहास

दुनिया भर के देशों के लिए साइबर अपराध बड़ी चुनौती बन चुके हैं। सच तो यह है कि इंटरनेट ने भूगोल को इतिहास बना दिया है। इंटरनेट ने साइबर अपराधियों को उनके अपराध का पूरा ताना-बाना बुनने में मदद की है। ऐसे में, साइबर अपराधियों की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति राष्ट्रीय सरकारों के लिए की मुसीबत बन गई है। जबकि, सरकारें साइबर अपराध को  विनियमित करने के लिए राष्ट्रीय कानून अपना रही हैं। दरअसल, साइबर अपराधी जल्द पैसा कमाने के सारे हथकंडे  जानते हैं। अपराधियों को पता होता है कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को विश्वास में लेकर कैसे आसानी से उन्हें अपना शिकार बनाया जा सकता है और पैसा कमाया जा भा सकता है। ऑनलाइन धोखाधड़ी आज सबसे बड़े अपराधों में एक हो गई है। आए दिन हमारे आसपास का कोई न कोई व्यक्ति ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार बनता दिखता है। अनुमान है कि इंटरनेट का उपयोग करने वाला हर तीसरा व्यक्ति ऑनलाइन धोखाधड़ी से पीड़ित है। अन्य क्षेत्रों की तुलना में आन ज्यादा से ज्यादा लोग बिना किसी प्रशिक्षण के इंटरनेट से जुड़ रहे हैं। और, जब व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ता है, तो तमाम सूचनाओं और चुनौतियों के गहरे सागर में गोते लगाता है।

सांसद दानिश अली ने थामा कांग्रेस का दामन

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post