Sunday, 5 May 2024

विकास सर अचानक बन गए बहुत बड़े डाक्टर, बताई बड़ी बात

Dr. Vikas Divyakirti : “विकास सर” यह नाम आपने जरूर सुना होगा। नहीं सुना है तो हम बता देते हैं। “विकास…

विकास सर अचानक बन गए बहुत बड़े डाक्टर, बताई बड़ी बात

Dr. Vikas Divyakirti : “विकास सर” यह नाम आपने जरूर सुना होगा। नहीं सुना है तो हम बता देते हैं। “विकास सर” डा. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) का ही एक प्रचलित नाम है। डा. विकास दिव्यकीर्ति भारत में IAS तथा IPS अधिकारी बनने के लिए सबसे प्रसिद्ध कोचिंग सेंटर चलाते हैं। डा. विकास दिव्यकीर्ति के कोचिंग सेंटर का नाम दृष्टि IAS कोचिंग इंस्टीटयूट है। डा. विकास दिव्यकीर्ति को UPSC की पढ़ाई कराने वाला सबसे सफल अध्यापक माना जाता है। विकास के नाम के आगे डाक्टर शब्द जुड़ा हुआ है। वें PHD करने के कारण डाक्टर कहलाते हैं। इन दिनों डा. विकास दिव्यकीर्ति सचमुच के बड़े चिकित्सक यानि कि डाक्टर बन गए हैं।

Dr. Vikas Divyakirti

कैसे बने डा. विकास दिव्यकीर्ति बड़े डाक्टर

आपको पता है कि दुनिया में डायबिटीज एक बड़ी बीमारी है। अकेले भारत में करोड़ों मरीज डायबिटीज के बीमार हैं। इस बीमारी का असली कारण दुनिया का बड़े से बड़ा डाक्टर आज तक तलाश नहीं कर पाया। IAS तथा IPS की पढ़ाई कराने वाले डा. विकास दिव्यकीर्ति ने बड़ी आसानी से डायबिटीज का कारण सबको बता दिया है। डायबिटीज जैसी बीमारी का कारण बताने वाले डा. विकास दिव्यकीर्ति को सभी लोग अब बहुत बड़ा डाकटर बताने लगे हैं। इस प्रकार डा. विकास दिव्यकीर्ति एक गुरू, शिक्षक तथा कोच से सचमुच के डाक्टर भी बन गए हैं।

डा. विकास दिव्यकीर्ति ने बताया डायबिटीज का यह कारण

हाल ही में डा. विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक भाषण दिया था। उस भाषण में डा. विकास दिव्यकीर्ति ने बताया कि लगातार खतरनाक होती जा रही डायबिटीज बीमारी चीनी के खाने से नहीं होती है। डा. विकास दिव्यकीर्ति ने पूरे विस्तार के साथ बताया कि दरअसल डायबिटीज की बीमारी तनाव (स्ट्रैस) के कारण होती है। जो लोग अधिक से अधिक तनाव यानि स्ट्रैस लेते हैं उन्हें ही डायबिटीज की बीमारी पकड़ लेती है। चीनी खाने से डायबिटीज होने का कोई कारण ही नहीं है। डा. विकास दिव्यकीर्ति के इस भाषण का वीडियो खूब वायरल हुआ है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोग “विकास सर” को असली डाक्टर कहने लगे हैं। तो इस प्रकार डा. विकास दिव्यकीर्ति शिक्षक के साथ ही साथ अब डाक्टर भी बन गए हैं।

खतरनाक है डायबिटीज

आपको बता दें कि डायबिटीज एक खतरनाक बिमारी है। भारत में तो डायबिटीज महामारी की तरह से फैल रही है। भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एक नए शोध में डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि भारत तेजी से दुनिया का ‘डायबिटीज कैपिटल’ बनता जा रहा है। एक ताजा स्टडी में कहा गया कि 2019 में जहां भारत में डायबिटीज के सात करोड़ मरीज थे अब इस संख्या में 44% का उछाल आया है। शोध में कहा गया कि भारत की 15.3% आबादी (कम से कम 13.6 करोड़ लोग) प्री-डायबिटीज हैं। भविष्य में डायबिटीज होने के खतरे को प्री-डायबिटीज कहा जाता है। यह आंकड़ा पूर्व में डायबिटीज को लेकर लगाए गए अनुमानों से काफी अधिक है, जिसने स्वास्थ्य विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अनुमान लगाया था कि भारत में लगभग 7.7 करोड़ लोग डायबिटीज से ग्रसित होंगे जबकि शोध में डायबिटीज मरीजों का असल आंकड़ा 10.1 करोड़ सामने आया है। वहीं, WHO का अनुमान था कि 2.5 करोड़ प्री-डायबिटीज होंगे लेकिन असल आंकड़ा इससे काफी बड़ा है।

क्या है डायबिटीज ?

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। यह तब होती है जब शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन हार्मोन नहीं बना पाता या इंसुलिन का अच्छी तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाता। इंसुलिन पैंक्रियाज द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है जो कार्बोहाइड्रेट के टूटने से बने ग्लूकोज को ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। डायबिटीज के लक्षण- बार-बार पेशाब आना, नींद पूरी होने के बाद भी थकान महसूस होना, बार-बार भूख लगना, वजन कम होना, आंखों की रोशनी कम होना और धुंधला दिखाई देना, घाव का जल्दी न भरना आदि।

कौन है डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति

आपको बता दें कि डॉ. विकास दिव्यकीर्ति इन दिनों भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय शिक्षकों में से एक हैं। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने UPSC की परीक्षा पास करके एक आईपीएस के तौर पर भारत सरकार की सेवा शुरू की थी। कुछ समय बाद ही उन्होंने IPS जैसी महत्वपूर्ण नौकरी छोड़ दी थी। इन दिनों डॉ. विकास दिव्यकीर्ति छात्र-छात्राओं को UPSC की परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। UPSC की कोचिंग के लिए उन्होंने दृष्टि के नाम से एक कोचिंग सेंटर दिल्ली में स्थापित कर रखा है। पढ़ाने का उनका सरल व अनोखा तरीका छात्र-छात्राओं को खूब पसंद आता है। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति सोशल मीडिया पर खूब चर्चित चेहरा हैं। आए दिन उनकी कोई न कोई टिप्पणी वायरल होती ही रहती हैं। Dr. Vikas Divyakirti

दक्षिण भारत के इस लाडले बेटे ने पूरे भारत में कर दिया है कमाल, छा गया है लाल

देश विदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post