Monday, 6 May 2024

शुरू हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी में PG रजिस्ट्रेशन, ये है आखिरी तारीख

DU PG 2024 : दिल्ली यूनिवर्सिटी जिसे DU के नाम से भी जाना जाता है में शैक्षणिक सत्र 2024-25 पोस्ट…

शुरू हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी में PG रजिस्ट्रेशन, ये है आखिरी तारीख

DU PG 2024 : दिल्ली यूनिवर्सिटी जिसे DU के नाम से भी जाना जाता है में शैक्षणिक सत्र 2024-25 पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में एडमिशन करवाना चाहते है वो DU PG की अधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजी प्रोग्राम में रजिस्टर की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है, जो 25 मई 2024 तक किया जाएगा। आपको बता दें दिल्ली यूनिवर्सिटी पोस्टग्रेजुएट सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET PG) परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर सीट का आवंटन किया जाता है। जानकारी के अनुसार इस साल डीयू पीजी प्रोग्राम की कुल 13,500 सीटों पर दाखिले पूरे होंगे।

किस प्रोग्राम में है कितनी सीट?

जिन उम्मीदवारों ने सीयूईटी पीजी 2024 में पासिंग मार्क्स प्राप्त किए हैं, वो इस शैक्षणिक वर्ष के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी प्रोग्राम में दाखिले के लिए पंजीकरण करने के पात्र हैं। इस साल कुल 13 हजार 500 सीटों पर एडमिशन होना है। इनमें से 120 सीटें तीन बीटेक प्रोग्रामों और 60-60 सीटें बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी प्रोग्राम के लिए हैं। पीजी प्रोग्रामों में हिंदू स्टडी, पब्लिक हेल्थ, चीनी स्टडी, कोरियाई स्टडी और फाइन आर्ट्स भी शामिल होंगे। प्रवेश प्रक्रिया का टाइमटेबल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

कैसे करें DU PG 2024 में अप्लाई?

Step 1 – डीयू की आधिकारिक वेबसाइट – admission.uod.ac.in पर जाएं।
Step 2 – पीजी एडमिशन लिंक पर क्लिक करें।
Step 3 – एप्लिकेशन फाॅर्म भरें।
Step 4 – मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।
Step 5 – एडमिशन फीस का भुगतान करने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
Step 6 – आगे के लिए एप्लिकेशन फाॅर्म को डाउनलोड कर लें और प्रिंट आउट भी निकाल लें।
Step 7 – सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों को 250 रुपये का एडमिशन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

DU PG 2024 में रजिस्ट्रेशन के बाद की प्रक्रिया

DU PG 2024 में रजिस्ट्रेशन फेज़ खत्म होने के बाद, डीयू सीयूईटी पीजी स्कोर और उसके आधार पर तैयार किए गए कट-ऑफ स्कोर के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। यह कट-ऑफ सीयूईटी पीजी परीक्षा की जटिलता, सीट उपलब्धता, औसत स्कोर और सहित विभिन्न कारकों के आधार पर बनेगी। एक बार सीट एलोकेशनलिस्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को तय समय सीमा से पहले अपने सीट पक्की करने के लिए पूरा भुगतान करना होगा। इसके अलावा, यूनिवर्सिटी की ओर से खाली सीटों के लिए स्पॉट एडमिशन भी करवाया जाएगा।

छात्रों को है CBSE बोर्ड रिजल्ट का इंतजार, इस दिन रिजल्ट आने की उम्मीद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post