Tuesday, 21 May 2024

सावधान! एक गलत Email आपको करा सकती है जेल की सैर

Email Threat : इन दिनों सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से किसी भी धमकी देना या परेशान करने के…

सावधान! एक गलत Email आपको करा सकती है जेल की सैर

Email Threat : इन दिनों सोशल मीडिया और इंटरनेट के माध्यम से किसी भी धमकी देना या परेशान करने के मामले आम सी बात हो गए हैं। हाल ही में दिल्ली और नोएडा के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी ईमेल के जरिए दी गई, वहीं जब उस ईमेल के सोर्स के बारे में जानकारी निकाली गई तो पता चला कि इस धमकी भरे ईमेल का आईपी एड्रेस विदेश का है। लेकिन यह कोई पहला मामला नहीं है जब किसी स्कूल को धमकी भरा मेल मिला हो इससे पहले भी कई ऐसे मामले देखने को मिले हैं, जिसमे सोशल मीडिया या इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करके लोगों को परेशान किया जाता रहा है। लेकिन अब सवाल ये आता है कि क्या इंटरनेट के गलत इस्तेमाल को लेकर भारत सरकार ने कोई नियम नहीं बनाया है? तो इसका जवाब है हां, बिलकुल बना है।

इंटरनेट के गलत यूज को लेकर सरकार ने नए कानून लेकर आ चुकी है। ऐसे में सोशल मीडिया और इंटरनेट का संभलकर इस्तेमाल करना चाहिए, नहीं तो इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह बात इस वजह से अहम हो गया है, क्योंकि दिल्ली के स्कूल को एक इलेक्ट्रॉनिक ईमेल भेजा गया है, जिसमें स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है।

क्या कहता है सरकार का बनाया कानून?

आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 67 के तहत अगर आप किसी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में धमकी भरा या अश्लील ईमेल भेजने पर 3 साल की जेल की सजा और जुर्माना देना पड़ सकता है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 54 के तहत किसी आपदा को लेकर फर्जी और दहशत की खबर फैलाने पर एक साल की सजा और जुर्माना दोनों हो सकती है।

इंटरनेट के इस्तेमाल के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

  • सोशल मीडिया पर किसी भी मैसेज को भेजने से पहले उसे एक बार जरूर चेक करें, क्योंकि सोशल मीडिया और इंटरनेट पर फर्जी खबरों भरी हुई है। अगर आप किसी को फर्जी खबरें भेजते हैं या फिर उसे फॉरवर्ड करते हैं, तो आपके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।
  • इंटरनेट या सोशल मीडिया पर अश्लील चीजों को नहीं पोस्ट करना चाहिए। साथ ही किसी की बिना परमिशन के उसकी फोटो और वीडियो को नहीं पोस्ट करना चाहिए।
  • ईमेल पर किसी को धमकाना या फिर उसे डराना अपराध के दायरे में आता है। ऐसे में किसी को इलेक्ट्रॉनिक मीडियम से ईमेल करने से पहले उसकी लैंग्वेज पर गौर करना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट का हिंदू विवाह पर बड़ा फ़ैसला अपेक्षित सेरेमनी के बिना विवाह अमान्य

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post